ट्रेड यूनियनें लाल, आफत में रहे लोग

सीटू से जुड़ी ट्रेड यूनियनें अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतर आई हैं। ट्रेड यूनियनों की हड़ताल का जिलाभर में असर ये रहा कि राष्ट्रीयकृत बैंकों सहित डाकघरों में कामकाज पूर्णतय ठप्प रहा, तो वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों में भी ताले लटके रहे। टांडा मेडिकल कॉलेज के सफाई कर्मियों के भी इस हड़ताल में भाग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 08:06 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 08:06 PM (IST)
ट्रेड यूनियनें लाल, आफत में रहे लोग
ट्रेड यूनियनें लाल, आफत में रहे लोग

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : सीटू से जुड़ी ट्रेड यूनियनें मांगों के समर्थन में बुधवार को सड़क पर उतर आई। इस कारण जिलेभर में राष्ट्रीयकृत बैंकों सहित डाकघरों में कामकाज ठप रहा और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों में भी ताले लटके रहे। डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में सफाई कर्मियों के भी हड़ताल में भाग लेने से सफाई व्यवस्था चरमराई रही। इस दौरान ट्रेड यूनियनों से जुड़े विभिन्न संगठनों ने धर्मशाला में पोस्ट ऑफिस से डीसी कार्यालय तक केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सीटू के जिला प्रधान केवल कुमार के नेतृत्व में डीसी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा गया। इस मौके पर सीटू के जिला प्रधान केवल कुमार, जिला सचिव र¨वद्र कुमार, जिला वित्त सचिव अशोक कटोच, आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन की जिला प्रधान श्रेष्ठा शर्मा व महासचिव लज्या देवी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। चेतावनी दी कि यदि जल्द मांगों को पूरा नहीं किया तो लोकसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन नहीं देंगे।

...............

इन्होंने लिया हड़ताल में हिस्सा

आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स यूनियन, मिड डे मील वर्कर्स यूनियन, भवन व सड़क निर्माण यूनियन, विद्युत परियोजनाओं में कार्यरत कर्मी, विद्युत क्रांति परियोजना, हाइड्रो परियोजना के कर्मी, टांडा मेडिकल कॉलेज के सफाईकर्मी, मैस कर्मियों, प्रदेश बिजली मजदूर एकता यूनियन, बैंक, बीमा व दूरसंचार कर्मचारियों ने हड़ताल में हिस्सा लिया।

ये रहे मौजूद

रोष रैली में सीटू के जिला प्रधान केवल कुमार, जिला सचिव र¨वद्र कुमार, जिला वित्त सचिव अशोक कटोच, जिला उपप्रधान हेमराज, जिला संयुक्त सचिव बिट्टू ठाकुर, आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स यूनियन की जिला प्रधान श्रेष्ठा शर्मा, जिला सचिव लज्या देवी, जिला उपप्रधान कृष्णा पटियाल, संयोगिता, सुदेश, नंदिनी, संजीव ठाकुर, किरण, रीना, सुषमा शर्मा, जिला संयुक्त सचिव बीना पम्मी कटोच, रंजना, मीना शर्मा, ज्वाला व संजना ने भाग लिया।

.................

ये हैं मुख्य मांगें

-आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स को हरियाणा की तर्ज पर वेतन दिया जाए।

-आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स, मिड डे-मील वर्कर्स व आशा वर्कर्स को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए।

-मजदूरों के लिए 18000 रुपये मासिक वेतन तय हो।

-महंगाई पर रोक लगाई जाए और खाद्यान्न पर सट्टा बाजार बंद किया जाए।

-श्रम कानूनों का सख्ती से पालन किया जाए।

-सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का विनिवेश रोका जाए।

- रेल, बीमा व रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश रोका जाए।

-पुरानी पेंशन योजना बहाल की जाए।

...............

नहीं बंट पाई डाक, परेशान हुए उपभोक्ता

धर्मशाला मंडल के डाक कर्मचारी भी हड़ताल पर रहे। इस दौरान हिमाचल परिमंडल के प्रदेशाध्यक्ष देशराज भाटिया के नेतृत्व में नारेबाजी की। इस मौके पर मंडलाध्यक्ष बलराज, उपाध्यक्ष अमर ¨सह, पवन गुलेरिया, रक्षा धीमान, वीना धीमान व श्याम ¨सह ने कहा कि यदि केंद्र सरकार ने मांगों को पूरा न किया तो हड़ताल अनिश्चितकालीन होगी। हड़ताल के कारण डाक नहीं बंट पाई और उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी