कक्षाओं से गैरहाजिर रहने पर कटे 39 विद्यार्थियों के नाम

39 विद्यार्थियों पर गाज गिरी है। कॉलेज प्रशासन ने लंबे समय से कक्षाओं में हाजिर न होने वाले छात्रों के नाम काट दिए हैं। इसमें बीकॉम सत्र एक के 21 बीकॉम तीसरे सत्र चार के दस बीकॉम सत्र छह के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 02:51 AM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 02:51 AM (IST)
कक्षाओं से गैरहाजिर रहने पर कटे 39 विद्यार्थियों के नाम
कक्षाओं से गैरहाजिर रहने पर कटे 39 विद्यार्थियों के नाम

संवाद सहयोगी, चंबा : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चंबा में कक्षाओं से गैरहाजिर रहने पर 39 विद्यार्थियों पर गाज गिरी है। कॉलेज प्रशासन ने काफी समय से कक्षाओं में गैरहाजिर रहने वाले विद्यार्थियों के नाम काट दिए हैं। इनमें बीकॉम के पहले सेमेस्टर से 21, बीकॉम के चौथे सेमेस्टर दस, बीकॉम के छठे सेमेस्टर के आठ विद्यार्थी शामिल हैं। लगातार छह दिन तक कक्षाओं में न आने पर कॉलेज प्रशासन ने नियम मुताबिक कार्रवाई की है। इन विद्यार्थियों को कक्षाओं में दोबारा दाखिला लेने के लिए 100 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। जुर्माना अदा करने के बाद इन विद्यार्थियों को दोबारा कक्षाओं में आने दिया जाएगा। नाम कटने की सूची नोटिस बोर्ड पर लगते ही छात्रों में हड़कंप मच गया है। जिन-जिन विद्यार्थियों के नाम कट गए हैं, वे सभी जुर्माना अदायगी के लिए पैसों का प्रबंध करने में जुट गए हैं। हालांकि जरूरी कार्य पड़ने पर प्रधानाचार्य की ओर से हस्ताक्षरयुक्त प्रार्थनापत्र से छात्रों को छुटिट्यां मिल जाती हैं लेकिन उक्त छात्रों ने कोई अनुमति नहीं ली थी और गायब थे। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि विश्वविद्यालय के नियम के मुताबिक छात्रों के साल में 75 फीसद लेक्चर होना आवश्यक है। बुद्धिजीवी वर्ग का कहना है कि कॉलेज में पढ़ाई का माहौल बनाए रखने के लिए कड़े नियमों का होना अति आवश्यक है, अगर कॉलेज में छात्र पर जरूरी अंकुश न लगाया जाए तो आने वाले समय में प्रशासन की ओर से दी गई ढील का कुछ छात्र गलत फायदा उठाते हैं और खुद का कीमती वक्त मस्ती में ही बिता देते हैं। नाम काटने से पहले कॉलेज प्रशासन ने छात्रों के सहयोगियों के माध्यम से लगातार गायब रहने वाले छात्रों को संदेश दिया कि वह कॉलेज में आए। लेकिन बाद में छात्रों के नाम काट दिए गए।

----------------

जिन विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं। उन्हें जुर्माना देने के बाद ही दाखिला दिया जाएगा। कॉलेज से 39 छात्रों के नाम काटे गए हैं। नाम काटने से पहले इस बारे में छात्रों के सहयोगियों के माध्यम से जानकारी दे दी थी लेकिन जिसके बाद भी विद्यार्थी कॉलेज नहीं पहुंचे।

-शिवदयाल, प्राचार्य, चंबा कॉलेज।

chat bot
आपका साथी