अव्यवस्था छिपाने के लिए खाली कर दिए वार्ड

जागरण संवाददाता, चंबा : अव्यवस्था को लकर हमेशा चर्चा में रहने वाला क्षेत्रीय अस्पताल चंबा एक बार फिर

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST)
अव्यवस्था छिपाने के लिए खाली कर दिए वार्ड

जागरण संवाददाता, चंबा : अव्यवस्था को लकर हमेशा चर्चा में रहने वाला क्षेत्रीय अस्पताल चंबा एक बार फिर स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के कारण सुर्खियों में आ गया। स्वास्थ्य मंत्री के दौरे की सूचना मिलने के बाद अस्पताल की एक मंजिल जहां पर एक बिस्तर पर तीन से चार मरीज भर्ती थे, उन्हें चिकित्सकों ने आनन-फानन में रविवार को ही करीब 50 बच्चों को छुट्टियां कर दी हैं, ताकि स्वास्थ्य मंत्री की ओर से औचक निरीक्षण करने पर एक बिस्तर पर एक ही मरीज हो।

हैरत की बात यह है कि दो दिन पूर्व अस्पताल में एक बिस्तर पर तीन से चार मरीज भर्ती थे। अस्पताल प्रशासन को जैसे ही स्वास्थ्य मंत्री की ओर से अस्पताल का औचक निरीक्षण करने की सूचना मिली तो रविवार को ही चिल्ड्रन वार्ड से करीब 50 बच्चों को छुट्टी कर दी गई।

सोमवार को जब स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल का औचक निरीक्षण किया तो इस दौरान शिशु वार्ड में एक बिस्तर पर एक की बच्चे को भर्ती किया हुआ था। अस कारण स्वास्थ्य मंत्री भी अस्पताल की व्यवस्था को जांचने में पूरी तरह से नाकामयाब रहे हैं। लिहाजा लोगों ने भी स्वास्थ्य विभाग की इस कार्यप्रणाली को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है।

-----------

क्षेत्रीय अस्पताल की दूसरी मंजिल शिशु वार्ड

दिनांक बिस्तर मरीज

26 अगस्त 25 89

27 अगस्त 25 80

28 अगस्त 25 33

29 अगस्त 25 33 एक बजे तक

----------

यह मामला ध्यान में नहीं है। इस मामले की जांच के बाद ही अगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अस्पताल प्रबंधन की ओर से चंबा में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है।

-डॉ. विनोद शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

-----------

जब अस्पताल में बच्चों की संख्या बढ़ जाती है, तो मैं हमेशा ही रविवार को अस्पताल में पहुंचकर उनकी पूरी जांच के करने के बाद ही छुट्टी करता हूं। अस्पताल में बिस्तर कम होने के कारण हमेशा एक बिस्तर पर तीन से चार मरीजों को भर्ती करना पड़ता है। इस कारण बच्चों में इंनफेक्शन फैलने का भी खतरा बढ़ जाता है, लिहाजा बच्चों की पूरी जांच करने के बाद ही छुट्टी की जाती है।

-डॉ. विशाल महाजन, शिशु रोग विशेषज्ञ, क्षेत्रीय अस्पताल चंबा।

chat bot
आपका साथी