प्रतिबंधित कीटनाशक बेचने वाले डीलर्स की अब खैर नहीं

जागरण संवाददाता बिलासपुर जिला बिलासपुर में बड़े पैमाने पर खेतीबाड़ी में हानिकारक व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 04:48 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 04:48 PM (IST)
प्रतिबंधित कीटनाशक बेचने वाले डीलर्स की 
अब खैर नहीं
प्रतिबंधित कीटनाशक बेचने वाले डीलर्स की अब खैर नहीं

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : जिला बिलासपुर में बड़े पैमाने पर खेतीबाड़ी में हानिकारक व प्रतिबंधित कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से पहले से ही प्रतिबंधित किए कीटनाशकों को जिलाभर में डीलर बेखौफ होकर बेच रहे हैं। इसका सीधा असर जमीन के उपजाऊ तत्वों के नष्ट होने के तौर पर दिख रहा है। केवल इतना ही नहीं बल्कि फसलों के उत्पादन पर भी कीटनाशकों के विषैले तत्वों का असर पड़ रहा है।

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जिले में कृषि उपनिदेशक कार्यालय में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिग में ऐसे तथ्यों को उजागर करते हुए विभाग को निर्देश दिए कि तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित कीटनाशकों को बेचने वाले डीलरों पर शिकंजा कसा जाए। जरूरी हुआ तो विभाग दोषियों के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज करवाए।

कृषि उपनिदेशक डॉ. कुलदीप पटियाल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि प्रारंभिक तौर पर उन्होंने चेतावनी के रूप में भी सभी डीलरों को नोटिस दे दिए हैं। इसके बाद औचक निरीक्षण शुरू किया जाएगा। उस दौरान किसी डीलर के पास प्रतिबंधित कीटनाशक मिल गए तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पटियाल ने बताया कि हर फसल चक्र में फसलों को रोगों से बचाने के लिए कीटनाशकों का एक तय मात्रा में प्रयोग किया जाता है। यह जरूरी भी होता है लेकिन कुछ ऐसे कीटनाशक होते हैं जिनके प्रयोग से फसलों के साथ-साथ जमीन व उत्पाद खाने वाले इंसानों तक की सेहत प्रभावित होती है। इनके प्रयोग पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया है। अब तक का यह अनुभव सामने आया है कि जहां पर इनका प्रयोग हुआ वहां पर जमीन बंजर हो गई और उसमें घास तक नहीं उगा और जमीन की उपजाऊ क्षमता भी जाती रही।

उन्होंने बताया कि कृषि मंत्री ने बैठक में कहा कि उनके पास इस तरह की जानकारी आई है कि मनाही के बावजूद बिलासपुर जिले में कीटनाशक व बीज आदि बेचने वाले डीलरों की ओर से ऐसी दवाएं बेची जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सभी विक्रेताओं को फिलहाल नोटिस जारी किए गए हैं। अगर फिर भी किसी ने परवाह नहीं की तो विभाग कठोर कार्रवाई के लिए आगे बढे़गा।

chat bot
आपका साथी