अब वॉशिंगटन में धमाल मचाएगी पाशी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : अमेरिका में रड़ोह आइलैंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चयनित ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Dec 2017 03:01 AM (IST) Updated:Thu, 14 Dec 2017 03:01 AM (IST)
अब वॉशिंगटन में धमाल मचाएगी पाशी
अब वॉशिंगटन में धमाल मचाएगी पाशी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : अमेरिका में रड़ोह आइलैंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में चयनित हो चुकी हिमाचल की लघु फिल्म पाशी अब वॉशिंगटन में होने वाले व‌र्ल्ड म्यूजिक एंड इंडिपेंडेंट फिल्म फेस्टिवल में धमाल मचाएगी। इस फेस्टिवल के लिए पाशी फिल्म के पांच नॉमिनेशन हुए हैं, जिसमें बेस्ट डायरेक्टर, स्क्रीन प्ले, एक्टर, स्पोर्टिग एक्टर व सिनेमैटोग्राफी शामिल है। इस फेस्टिवल का आयोजन 29 जनवरी से तीन फरवरी तक किया जाएगा। फिल्म के निर्देशक सिद्धार्थ चौहान ने सितंबर में नॉमिनेशन किया था, जिसमें चयन होने की जानकारी सिद्धार्थ को ई-मेल के माध्यम से प्राप्त हुई है।

फेस्टिवल में बेस्ट डायरेक्टर व स्क्रीन प्ले के लिए सिद्धार्थ चौहान, बेस्ट एक्टर के लिए कनवर चेतन, बेस्ट स्पोर्टिग एक्टर के लिए जॉन नेगी तथा बेस्ट सिनेमैटोग्राफी के लिए यशवंत कुमार शर्मा व सिद्धार्थ चौहान नॉमिनेट हुए हैं। इससे पहले यह फिल्म नेशनल व इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है तथा कई अवार्ड जीत चुकी है। हाल ही में पाशी फिल्म दिल्ली के ¨हदू कॉलेज में भी दिखाई गई। जहां द लिटरेरी सोसायटी द्वारा इसकी स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई थी, जहां फिल्म दर्शकों के दिलों में अमिट छाप छोड़ चुकी है। इस फिल्म का निर्देशन राजधानी शिमला के युवा फिल्म मेकर सिद्धार्थ चौहान ने किया है, जो कि मूल रूप से जाखू के रहने वाले हैं। उनकी लघु फिल्म पापा को लंदन फिल्म फेस्टिवल में सत्यजीत राय अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

----------------------

क्या है पाशी

पाशी फिल्म की कहानी जिला शिमला के रोहड़ू के गांव धनोटी में विशेष रूप से उपयोग होने वाले उस उपकरण को लेकर बुनी गई है, जिसे धागों व तारों से बनाया जाता है। इस उपकरण का प्रयोग चिड़िया व अन्य जानवरों को पकड़ने के लिए होता है। फिल्म में एक दादी व पौत्र को दिखाया गया है।

----------------------

30 मिनट की लघु फिल्म है पाशी

¨हदी व पहाड़ी भाषा में बनाई गई इस फिल्म की कहानी सिद्धार्थ चौहान ने लिखी है। फिल्म के अभिनेता चेतन कनवर, जॉन नेगी, कमायणी विष्ठ व सावित्री देवी सुंटा ने मुख्य किरदार निभाया है, जबकि देवांश कनवर, अदिति सुंटा व देव रांटा सहयोगी कलाकार के रूप में हैं। करीब 30 मिनट की इस लघु फिल्म को रोहड़ू के गांव धनोटी व खलावन में फिल्माया गया है।

chat bot
आपका साथी