दो जिलों में लंपी रोग के 351 नए मामले

लंपी रोग का वायरस जिला बिलासपुर व हमीरपुर में तेजी से पशुओं को चपेट में ले रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Aug 2022 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 24 Aug 2022 06:14 PM (IST)
दो जिलों में लंपी रोग के 351 नए मामले
दो जिलों में लंपी रोग के 351 नए मामले

जागरण टीम, बिलासपुर/हमीरपुर : लंपी रोग का वायरस जिला बिलासपुर व हमीरपुर में तेजी से पशुओं को अपनी चपेट में ले रहा है। हालांकि पशुपालन विभाग के कर्मचारी वैक्सीन लगाने के कार्य में जुटे हुए हैं।

जानकारी के अनुसार बुधवार को बिलासपुर में लंपी रोग के 264 मामले दर्ज किए गए। इसके कारण अब जिले में कुल संक्रमित पशुओं की संख्या 1313 हो गई है। बुधवार को 75 पशुओं को वैक्सीन लगाई गई जबकि केवल 18 ही पशु बीमारी से रिकवर हो पाए हैं। जिला में जिस तेजी से संक्रमण की दर बढ़ रही है, उस दर से रिकवरी नहीं हो पा रही है। हालांकि जिला में अब वैक्सीन की पर्याप्त डोज उपलब्ध हैं और सारी टीम फील्ड में वैक्सीन लगाने व संक्रमित पशुओं का इलाज करने में जुट गई है।

जुखाला में फिर सबसे अधिक मामले

जिला बिलासपुर में अब तक सबसे अधिक प्रभावित पंजाब से सटा बिलासपुर का बस्सी क्षेत्र था। यहां लगातार लंपी रोग से ग्रसित पशुओं के मामले आ रहे थे। बुधवार को बिलासपुर के साथ सटे जुखाला से लगभग सौ मामले सामने आए हैं।

बचाव के लिए क्या करें

पशुपालन विभाग के अनुसार संक्रमण से बचाव के लिए अपने पशुओं के आसपास मक्खी व मच्छर न पनपने दें। अगर कोई पशु संक्रमित हो जाता है तो उसे तुरंत दूसरे पशुओं से अलग करें। उस पर मक्खी मच्छर न लगने दें। उस पर स्प्रे के जरिए बचाव करें। उसे एंटी बायोटिक दवा दें। पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए वैक्सीन दी जा रही है। जिला में पशुपालन विभाग के पास 30 डाक्टर हैं और इसके लिए करीब 160 फार्मासिस्ट व अन्य स्टाफ इस रोग से बचाव के लिए फील्ड में जुटा हुआ है। बुधवार को 75 पशुओं को वैक्सीन लगाई गई।

-डा. संजीव कालिया, प्रोजेक्ट सहायक निदेशक, पशुपालन विभाग बिलासपुर। --------------------

हमीरपुर में कुल मामले पहुंचे 454

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिला हमीरपुर में बुधवार को लंपी चर्म रोग के 87 नए मामले सामने आए हैं। जिलाभर में लंपी चर्म राग कुल पंजीकृत मामले 454 हो गए हैं और यह रोग काफी तेजी से फैल रहा हैं। जानकारी के मुताबिक 87 मामलों में उपमंडल बड़सर में 35, भोरंज उपमंडल में 12, नादौन उपमंडल में 18, सुजानपुर उपमंडल में छह और हमीरपुर उपमंडल में 16 मामले सामने आए हैं।

जिला नोडल अधिकारी डा. सतीश शर्मा ने टीम सहित नादौन उपमंडल की पशुशालाओं का निरीक्षण किया और पशुओं को वैक्सीन की डोज लगाना भी शुरू करवाया है। जिला भर में 550 पशुओं को वैक्सीन डोज दी गई।

chat bot
आपका साथी