166 मिलियन यूनिट विद्युत का अतिरिक्त उत्पादन

कोलडैम हाइड्रो पावर स्टेशन की ओर से 166 मिलियन यूनिट बिजली का अतिरिक्त उत्पादन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 08:09 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 08:09 PM (IST)
166 मिलियन यूनिट विद्युत का अतिरिक्त उत्पादन
166 मिलियन यूनिट विद्युत का अतिरिक्त उत्पादन

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : कोलडैम हाइड्रो पावर स्टेशन हर वर्ष 110 मिलियन यूनिट अधिक क्षमता के लिए तैयार है। अपनी क्षमता से बढ़कर कोरोना महामारी के दौर में भी एनटीपीसी कोलडैम स्टेशन ने 3221 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन इस वर्ष किया है। परियोजना का निर्धारित लक्ष्य 3055 मिलियन यूनिट है। ऐसे में 166 मिलियन यूनिट विद्युत का अतिरिक्त उत्पादन हुआ है। यह बात एनटीपीसी पावर स्टेशन के मुख्य महाप्रबंधक नंदन सिंह ठाकुर ने एनटीपीसी परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में दी।

उन्होंने बताया कि एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता 67907 मेगावाट है। एनटीपीसी कोलडैम द्वारा कमीशनिग से लेकर अब तक 21.236 बिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया है। एनटीपीसी कोलडैम द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक निर्धारित लक्ष्य 3055 मिलियन यूनिट के प्रति 3221 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया। एनटीपीसी कोलडैम ने घोषित क्षमता के मामले में पूरे देश के पावर स्टेशनों में पिछले पांच वर्ष से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। एनटीपीसी में कार्यरत कर्मचारियों व उनके स्वजनों तथा संविदा श्रमिकों की शत प्रतिशत वैक्सीनेशन काफी पहले की जा चुकी है। कोरोना महामारी क्षेत्र में न फैले, इससे बचाव के लिए समय-समय पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है। एनटीपीसी कोलडैम परियोजना प्रभावित गांवों के विकास के लिये प्रतिबद्ध है तथा लोगों की जीवनशैली में परिवर्तन उनकी प्राथमिकता है।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के परामर्श से जिला बिलासपुर और शिमला की पुनर्वास कालानियों में बुनियादी ढांचों की मरम्मत, पंचायत जमथल व हरनोडा के सार्वजनिक भवनों की मरम्मत, परियोजना प्रभावित गांवों में 60 सोलर लाइट, दो मास्ट लाइट, आइएएमडी सोलन को 75.62 लाख रुपये, प्रयास सोसायटी मोबाइल मेडिकल यूनिट हमीरपुर को 35 लाख रुपये, शिमला-मंडी सड़क की मरम्मत के लिए 172.6 लाख रुपये, कसोल-पडयार सड़क निर्माण के लिए 241.16 लाख रुपये और शिमला जिला में एचईपी चाबा हेरिटेज के संरक्षण कार्य के लिए 159.05 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं। हमारी परियोजना एनटीपीसी कोलडैम को विजेता श्रेणी का गोल्डन पीकाक पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार 2021 मिला है। एनटीपीसी कोलडैम को विजेता श्रेणी का ग्रीनटेक एनर्जी एफिशिएंसी अवार्ड मिला है। एनटीपीसी कोलडैम स्टेशन को पिछले चार वर्ष से ग्रीनटेक एनवायरमेंट अवार्ड मिल रहा है। परियोजना प्रभावित क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगभग लीची के 1500 पौधों का वितरण किया गया। इस दौरान दिग्विजय प्रसाद सिंह, राजेश कुमार, सुरेंद्र कुमार गर्ग, राजीव कुमार सहदेव, प्रवीण रंजन भारती सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी