प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद

तेजी से फैलते प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद किया गया है। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लो टेंप्रेचर प्लाज्मा (एलटीपी) के जरिए प्रोस्टेट कैंसर को शुरआती दौर में ही नियंत्रित करने का दावा किया है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2015 11:40 AM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2015 11:44 AM (IST)
प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद

लंदन। तेजी से फैलते प्रोस्टेट कैंसर के इलाज का नया तरीका ईजाद किया गया है। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लो टेंप्रेचर प्लाज्मा (एलटीपी) के जरिए प्रोस्टेट कैंसर को शुरआती दौर में ही नियंत्रित करने का दावा किया है।

इस अध्ययन में पी़ि$डत व्यक्ति के उत्तक से वृृद्धि करने वाली कोशिकाओं पर सीधे एलटीपी का इस्तेमाल किया गया। एक ही व्यक्ति से ली गई स्वस्थ कोशिका और कैंसर पी़ि$डत कोशिका की तुलना कर इसके प्रभाव का पता लगाया गया। विज्ञानियों ने पाया कि प्रोस्टेट कैंसर के पी़ि$डतों के इलाज में एलटीपी का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह तरीका मौजूदा रेडियोथैरेपी और फोटो डायनामिक थैरेपी से सस्ता है। इसके जरिए कैंसर ग्रस्त कोशिकाओं को मारा जाता है। एलटीपी का निर्माण इलेक्ट्रोड की मदद से गैस के चारों ओर उ'च विद्युत क्षेत्र उत्पन्न कर किया जाता है।

कैंसर का पता लगाने वाला सेंसर ईजाद

कैंसर की रोकथाम

chat bot
आपका साथी