Move to Jagran APP

Benefits of Peaches: हार्ट से लेकर पाचन तक, गर्मियों में आड़ू खाने के ये 5 फायदे, आपको भी कर देंगे हैरान

गर्मियों में आड़ू (Peach) खूब खाया जाता है लेकिन अक्सर लोग इस लाल सुर्ख फल के लाजवाब फायदों से अनजान रहते हैं। अगर आप भी इसे खट्टा समझकर बाजार से लाने में परहेज करते हैं तो आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इसके 5 ऐसे गजब के फायदे जिन्हें जानकर आप भी इस मौसमी फल को खाना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 27 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 11:45 PM (IST)
हार्ट हेल्थ से लेकर पाचन बेहतर करने तक, गर्मियों से सेहत को कई फायदे देता है आड़ू

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Peaches: गर्मियों में फल-फ्रूट खाने से न सिर्फ आप पानी की कमी से बचते हैं, बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। हमारे बड़े बुजुर्ग भी हमेशा से मौसमी फल खाने पर जोर देते हैं। ऐसे में आज हम गर्मियों में मिलने वाले ऐसे ही एक फल, आड़ू के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप भी इसके शौकीन हैं या फिर अब तक इसके स्वाद और फायदों से अनजान हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे विटामिन सी, ई, और विटामिन ए के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरे इस फल के 5 गजब फायदे। आइए जानें।

loksabha election banner

हार्ट के लिए फायदेमंद

गर्मियों में आड़ू को अपनी डाइट में शामिल करके आप हार्ट मसल्स को मजबूती दे सकते हैं। बता दें, कि इसके सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल निकालने में भी काफी मदद मिलती है। इसके अलावा एंजियोटेनसिन नाम का कंपाउंड, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए दोषी होता है, उससे भी निजात दिलाने में आड़ू खाना फायदेमंद होता है।

पाचन करे बेहतर

पाचन यानी डाइजेशन को दुरुस्त करने में भी आड़ू काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि गर्मियों में इसे खाने से पाचन संबंधी हर समस्या से मुक्ति मिलती है, बल्कि बच्चों के पेट में कीड़े भी नहीं होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर गट हेल्थ को कई फायदे देता है।

यह भी पढ़ें- कमजोर हो चुकी हड्डियों में जान भर देगा चौलाई का साग, 4 अन्य फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

जोड़ों के दर्द में दे आराम

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर आड़ू, जोड़ों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। बता दें, कि इसके सेवन से सूजन की समस्या भी कम होती है और गठिया आदि की बीमारी में भी फायदा मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिहाज से भी आड़ू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों के मौसम में यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है, ऐसे में अगर बार-बार बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आड़ू को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

त्वचा को भी रखता है हेल्दी

विटामिन सी समेत कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आड़ू, त्वचा को भी हेल्दी बनाता है। अगर आप भी इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ सकता है, जिससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- आपके खुशहाल जीवन में ग्रहण लगा सकता है कैंसर, इन फूड्स आइटम्स से करें इससे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.