जानिए सड़क के पास रहने वाले लोग हार्ट अटैक से ज्यादा क्यों मरते हैं!

इस शोध में राइन-मेन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के आसपास के सड़क, रेल व यातायात के शोरगुल का साल 2005 में मुआयना किया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 11 Jul 2016 09:39 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jul 2016 09:50 AM (IST)
जानिए  सड़क के पास रहने वाले लोग हार्ट अटैक से ज्यादा क्यों मरते हैं!

लंदन, आईएएनएस। अगर आप हाईवे के पास रहते है तो यह आपके दिले के लिए काफी खतरनाक है। नई शोध से सामने आया है कि यातायात का बढ़ता शोर व्यक्ति में हार्ट अटैक की संभावना को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक कोई व्यक्ति यातायात शोर के सम्पर्क में कितना आता है यह उस बात पर निर्भर करता है।

शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया है कि सड़क यातायाता और रेल यातायात की तुलना में हवाई यातायात का शो कम खतरनाक होता है। जर्मनी के ड्रेस्डन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के आंद्रियास सिडलर तथा उनके सह लेखक ने अध्ययन के लिए 40 वर्ष से अधिक आयु के 10 लाख से अधिक सांविधिक स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की सूचनाओं का मूल्यांकन किया।

इस शोध में राइन-मेन क्षेत्र में रहने वाले लोगों के आसपास के सड़क, रेल व यातायात के शोरगुल का साल 2005 में मुआयना किया। इसके बाद साल 2014/15 में हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों से जुड़ी सूचनाओं का अध्ययन किया गया, तो यातायात के शोरगुल व हृदयाघात के बीच संबंध पाया गया। शोधकर्ताओं का मानना है कि विमानों के कारण होने वाला शोर कम नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि यह शोर 65 डेसिबल से अधिक नहीं होता। यह अध्ययन पत्रिका 'ड्यूस अर्जतेबलात इंटरनेशनल' में प्रकाशित हुआ है।

पढ़ें- स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है एटीएम की ये स्लिप

फिर तो कमाल कर देती है बाजरे की रोटी....

chat bot
आपका साथी