Move to Jagran APP

Mango Seed Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठली में भी छिपे हैं बेशुमार फायदे, जान लेंगे तो पड़ोसियों से भी मांग लाएंगे गुठलियां

आम के आम गुठलियों के भी दाम यह कहावत तो आपने पहले भी कई बार सुनी होगी लेकिन आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि यह बिल्कुल सच है। गर्मियों में आम आते ही सभी उसकी अलग-अलग डिश बनाकर खाना शुरू कर देते हैं लेकिन उसकी गुठली फेंक देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि क्यों इसकी गुठली फेंकना गलती हो सकती है (Mango Seed Benefits)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 27 Apr 2024 06:23 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 06:23 PM (IST)
आम की गुठली के हैं शानदार फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mango Seed Benefits: आम फलों का राजा यूं ही नहीं कहलाता, उसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि बच्चे-बूढ़े सभी उसे खाना पसंद करते हैं। इसके मीठे स्वाद के सभी दीवाने होते हैं। कुछ इसे साबुत खाना पसंद करते हैं, तो कुछ इसका शेक बनाकर पीना ज्यादा रास आता है, तो कुछ को आम रस भाता है। एक आम के अनेकों रूप आपको हमारे घरों में मिल जाएंगे, लेकिन एक बात कॉमन है। वह है, आम खाकर सभी उसकी गुठली (Mango Kernel) फेंक देते हैं, लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं, जो आपने पहले शायद ही सुने हो, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इतना तो तय है, कि आप आम खाने के बाद उसकी गुठली फेंकने की गलती फिर दोबारा कभी नहीं करेंगे। आइए जानते हैं आम की गुठली के फायदों के बारे में।

loksabha election banner

आम की गुठली(Mango Seed) में कई विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है। इसे सुखाकर, उसका पाउडर बना सकते हैं, उसका बटर या ऑयल भी बना सकते हैं, जो आपको कई हैरान करने वाले फायदे पहुंचा सकता है।

डैंड्रफ कम होता है

डैंड्रफ की समस्या सिर्फ सर्दी ही नहीं बल्कि, गर्मियों में भी आपको परेशान कर सकती है। इससे छुटकारा दिलाने में आम की गुठली काफी मददगार हो सकती है। इससे बने बटर को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे स्कैल्प मॉइस्चराइज होगी और बालों में चमक भी आएगी।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है

कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। इसे कंट्रोल करने में आम की गुठली फायदेमंद हो सकती है। इसके पाउडर की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है।

यह भी पढ़ें: आम के आम, छिलकों के भी दाम, इन 6 वजहों से हैं इसके छिलके भी खास

मोटापा कम होता है

मोटापा कई बीमारियों के खतरे को दोगुना कर देता है। इसलिए हेल्दी वजन होना बहुत जरूरी है। वजन कम करने में आम की गुठली मददगार हो सकती है। यह मेटाबॉलिक रेट तेज करता है, जिससे फैट बर्न होता है और वजन कम होता है।

दस्त ठीक होते हैं

आम की गुठली दस्त की समस्या को ठीक करने में भी मदद कर सकती है। इससे बने पाउडर से दस्त से आराम मिलता है, लेकिन इसे खाने की मात्रा का ध्यान रखें।

ओरल हेल्थ बेहतर रहती है

दांतो की ठीक से सफाई न होने पर उनमें सड़न और दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में आम की गुठली से बना पाउडर दांतों से प्लेग साफ करने में मदद कर सकता है। इसके पाउडर से ब्रश करने से दांत मजबूत और हेल्दी बनते हैं।

हेल्दी हार्ट

आम की गुठली कोलेस्ट्रॉल तो कम करती ही है, साथ ही, यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करने में कारगर हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से स्ट्रोक का भी खतरा रहता है, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए आम की गुठली दिल को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होती है।

एक्ने दूर होता है

एक्ने की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे और निशान हो सकते हैं। आम की गुठली एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार हो सकती है। इसके पाउडर में टमाटर का रस मिलाएं और स्क्रब करें। इससे डेड स्किन सेल्स हटेंगे और त्वचा निखरी हुई नजर आएगी

स्किन ड्राई नहीं होती

आम की गुठली से बना तेल स्किन को मॉइस्चराइज करता है, जिससे त्वचा रूखी और खिंची-खिंची नजर नहीं आती। यह स्किन को बहुत ऑयली भी नहीं बनाता, जो इसकी खास बात है।

होंठ मुलायम होते हैं

आम की गुठली होठों की ड्राईनेस दूर करने में भी मदद करते हैं। इससे बने बटर को लिप बाम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे होंठ मॉइस्चराइज होते हैं और फटते नहीं है। साथ ही, यह प्राकृतिक होता है, जिससे नुकसान का खतरा भी कम होता है।

बालों हेल्दी बनते हैं

आम की गुठली न केवल डैंड्रफ कम करने में मददगार है बल्कि, यह बालों को मजबूती और पोषण भी देता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे बाल मजबूत बनते हैं और उनका टूटना व झड़ना कम होता है।

यह भी पढ़ें: आम नहीं हैं ‘आम के पत्ते’, कभी नहीं सुने होंगे इससे होने वाले ये 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.