Move to Jagran APP

फिर तो कमाल कर देती है बाजरे की रोटी....

कई जगहों पर आज भी ऐसे लोग मौजूद है जो गेंहू की जगह बाजरे की रोटी खाना पसंद करते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 09 Jul 2016 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jul 2016 11:33 AM (IST)
फिर तो कमाल कर देती है बाजरे की रोटी....

आज के समय में ज्यादातर लोग सिर्फ गेंहू की रोटिया खाना पसंद करते है। लेकिन कई जगहों पर आज भी ऐसे लोग मौजूद है जो गेंहू की जगह बाजरे की रोटी खाना पसंद करते हैं। बता दें कि बाजरे की रोटी खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हम आपको बताते है कि बाजरे की रोटी खाने के फायदों के बारे में।

loksabha election banner

स्वस्थ दिल के लिए

बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज से बचाव

कई रिसर्च में सामने आया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में सहायक है। इसके अलावा नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

एनर्जी के लिए

बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है। ये ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है। जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
पढ़ें- सबसे अधिक फायदेमंद होता है इस जानवर का दूध

कान पर बाल आना है खतरनाक संकेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.