रोजगार की राह के साथ उड़ान भर रही हैं बेटियां

छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ स्कूटी चलाना भी सीख रही है। राजकीय मि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:24 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:24 AM (IST)
रोजगार की राह के साथ उड़ान भर रही हैं बेटियां
रोजगार की राह के साथ उड़ान भर रही हैं बेटियां

जागरण संवाददाता, सिरसा : छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ स्कूटी चलाना भी सीख रही है। राजकीय महिला आइटीआइ में पढ़ने वाली छात्राओं को स्कूटी सीखने के लिए अब विशेष ट्रैक तैयार किया हुआ। जिसमें छात्राओं को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देकर अभ्यास करवाया जा रहा है। इससे होने वाली दुर्घटना से छात्राएं सचेत रह सकेगी।

गौरतलब है कि आइटीआइ संस्थान में छात्राओं को स्कूटी सीखने के लिए दो प्रशिक्षकों की स्कूटी सीखने के लिए ड्यूटी लगाई गई। प्रतिदिन छात्राओं को सबसे पहले ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाती है। अभी तक संस्थान की 325 छात्राएं स्कूटी चलाना सीख चुकी है जबकि 150 छात्राएं लाइसेंस भी बनवा चुकी है।

-----------

आइटीआइ में बनाया गया है आरओबी

आइटीआइ में छात्राओं को स्कूटी सिखाने के लिए अलग से मैदान तैयार किया गया है। इस मैदान में स्कूटी सीखने के लिए विशेष रोड बनाया गया है। मैदान में ट्रैफिक सिग्नल भी लगाए गए हैं। मैदान में करीब पांच फुट ऊंचाई पर ट्रैक भी बनाया गया है।वहीं मैदान में जेबरा क्रॉसिग, मार्केट, छोटी रोड व बड़ी रोड बनाई गई है। रोड के चौराहे पर कैसे क्रॉसिग करनी है इसके बारे में भी संकेत चिन्ह लगाए गये हैं। संस्थान में सबसे पहले छात्राओं को स्कूटी के संबंध में पूरा ज्ञान भी दिया जाता है। जिससे कई बार रास्ते में स्कूटी खराब होने पर छात्राएं छोटी मोटी खराबी खुद ठीक कर सके। वहीं छात्राओं को लाइसेंस बनवाने के लिए मदद की जाती है। जिस पर छात्राएं लाइसेंस के लिए होने वाली परीक्षा पास कर लेती है।

--------

संस्थान में छात्राओं को पढ़ाने के साथ साथ स्कूटी चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्कूटी सीखने के लिए विशेष मैदान तैयार किया गया है। इसमें छात्राओं को ट्रैफिक नियमों की पूरी जानकारी मिलेगी।

- हरीश कुमार, प्रधानाचार्य, राजकीय महिला आइटीआइ।

chat bot
आपका साथी