539 स्थानों पर बनेंगे 993 बूथ, हर जगह तैनात रहेंगे हथियारबंद पुलिस जवान

चुनाव में बूथों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। प्रत्येक बूथ पर हथिय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 06:41 AM (IST)
539 स्थानों पर बनेंगे 993 बूथ, हर जगह तैनात रहेंगे हथियारबंद पुलिस जवान
539 स्थानों पर बनेंगे 993 बूथ, हर जगह तैनात रहेंगे हथियारबंद पुलिस जवान

जागरण संवाददाता, सिरसा:

चुनाव में बूथों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। प्रत्येक बूथ पर हथियारबंद जवान की तैनाती के साथ ही होमगार्ड को भी ड्यूटी पर लगाया जाएगा। अति संवेदनशील बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी। पुलिस प्रशासन ने बूथों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्लान तैयार कर लिया है। राज्य सरकार से चुनाव के लिए 13 कंपनियां मांगी गई हैं।

नियमों के अनुसार बूथ पर कम से कम एक पुलिस जवान के साथ एक होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। जहां लड़ाई झगड़े की कोई आशंका नहीं रहेगी उन बूथों पर दो जवानों के अलावा दो बूथ एक साथ होते ही एक एएसआई या सब इंस्पेक्टर की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

जिले में 993 बूथ बनाए गए हैं जो 539 भवनों में हैं। इन भवनों का मैप भी पुलिस ने तैयार किया है ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल अतिरिक्त फोर्स उपलब्ध करवाई जा सके। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार पेट्रोलिग का दायरा छोटा किया गया है ताकि जरूरत पड़ते ही अतिरिक्त फोर्स पेट्रोलिग पार्टी से बूथ पर उपलब्ध करवाई जा सके। इसके अलावा हर दस मतदान केंद्र पर राइडर भी गश्त करेंगे। अतिसंवेदनशील बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स

अधिकारियों ने बताया कि संवेदनशील बूथ पर एक एएसआइ, एक हवलदार व दो सिपाही तैनात किए जाएंगे। यदि एक ही बिल्डिग में दो या अधिक संवेदनशील बूथ हैं तो वहां अतिरिक्त स्टाफ भी तैनात किया जाएगा। अति संवेदनशील बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बल को तैनात किया जाएगा। पूरी बिल्डिग में एक अति संवेदनशील बूथ व शेष सामान्य बूथ हैं तो भी वहां पैरा मिलिट्री फोर्स के छह जवान तैनात रहेंगे। प्रशासन ने मांगा अतिरिक्त पुलिस बल

इंस्पेक्टर - 03

एसआइ, एएसआइ - 21

सुरक्षा कर्मी - 750

होमगार्ड - 850 जिले में निष्पक्ष चुनाव करवाए जाने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात होगा। नाकेबंदी से लेकर बूथ की सुरक्षा तक की प्लानिग तैयार कर ली गई है। जिले में 539 स्थानों पर 993 बूथ बनाए गए हैं। राज्य सरकार से अतिरिक्त पुलिस बल मांगा गया है। चुनाव से पहले कई कंपनियां सिरसा आएंगी और उन्हें फील्ड में तैनात कर दिया जाएगा।

डा. अरुण सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी