26 गांवों में चल रहा है जल शक्ति अभियान : कैप्टन मनोज कुमार

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि जिला परिषद की ओर से जिले के 26 गांवों में जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। यह इंटिग्रेटेड वाटर मैनेजमेंट प्रोग्राम प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत नए तालाब बनाए जा रहे हैं पुराने तालाबों की डी-सिल्टिग की जा रही है। खेतों में सिचाई के लिए नाले बनाए जा रहे हैं। नहर से तालाब तक अंडर ग्राउंड पाइप बिछाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 08:39 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 08:39 AM (IST)
26 गांवों में चल रहा है जल शक्ति अभियान : कैप्टन मनोज कुमार
26 गांवों में चल रहा है जल शक्ति अभियान : कैप्टन मनोज कुमार

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि जिला परिषद की ओर से जिले के 26 गांवों में जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। यह इंटिग्रेटेड वाटर मैनेजमेंट प्रोग्राम, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत नए तालाब बनाए जा रहे हैं, पुराने तालाबों की डी-सिल्टिग की जा रही है। खेतों में सिचाई के लिए नाले बनाए जा रहे हैं। नहर से तालाब तक अंडर ग्राउंड पाइप बिछाए जा रहे हैं। मिट्टी का कटाव रोकने को तालाबों में रिटेनिग वॉल्व बनाई जा रही हैं। पौधरोपण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में रेनवाटर हार्वेस्टिग का भी प्रबंध किया जा रहा है। इसके अलावा फील्ड बंडिग के माध्यम से बारिश के दौरान खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोका जाता है। भूजल को री-चार्ज करने के लिए बारिश के पानी का प्रयोग किया जा रहा है। गांव मुंगान और बेड़वा में सरकारी स्कूलों की छत पर रेनवाटर हार्वेस्टिग का प्रबंध किया गया है। गांव गुग्गाहेड़ी में तालाब का रेनोवेशन कर गो घाट बनाया गया है। गुगाहेड़ी में ही पक्के वाटर चैनल का निर्माण किया गया है। गांव मुंगान में माइनर से तालाब तक अंडरग्राउंड पाइप डाली गई है।

कचरा निस्तारण बारे ग्रामीणों को किया जागरूक

संवाद सहयोगी, सांपला :

स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र से जुड़े राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों ने कूड़े कचरे के ठोस निस्तारण हेतु ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कूड़ादान वितरित किए। नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक आशीष सांगवान ने बताया कि केंद्र के स्वयंसेवक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सफाई को लेकर दिए गए संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और आज इसी कड़ी में लोगों को कूड़ेदान वितरित करते हुए जागरूक किया गया है कि वे कूड़े को इधर-उधर न फेंककर एक जगह पर इकट्ठा करके अपने वातावरण को स्वच्छ एवं शुद्ध रखें। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है और उसके लिए अपने आसपास के वातावरण की सफाई अति आवश्यक है। कार्यक्रम के दौरान केंद्र से जुड़े स्वयंसेवक इतेंद्र, देवेंद्र इत्यादि ने गढ़ी सांपला, सांपला व खरावड़ में सफाई का संदेश देते हुए लोगों को जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी