चौधरी छोटूराम समाज में हर वर्ग के लिए प्रेरणा हैं : धनखड़

जागरण संवाददाता रोहतक किसान एवं कमेरे वर्ग के मसीहा चौ. छोटू राम समाज में हर वर्ग के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 08:42 PM (IST)
चौधरी छोटूराम समाज में हर वर्ग के लिए प्रेरणा हैं : धनखड़
चौधरी छोटूराम समाज में हर वर्ग के लिए प्रेरणा हैं : धनखड़

जागरण संवाददाता, रोहतक : किसान एवं कमेरे वर्ग के मसीहा चौ. छोटू राम समाज में हर वर्ग के लिए प्रेरणा हैं। समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए उन्होंने कार्य किया। समाज में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। यह बात मंगलवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में सर छोटू राम शोध पीठ के तत्वावधान में सांप्रदायिक सद्भाव तथा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में सर छोटूराम की भूमिका विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में उभर कर सामने आए।

एमडीयू के राधाकृष्णन सभागार में आयोजित इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में सर छोटू राम शोध पीठ के अध्यक्ष प्रो. जे.एस. धनखड़ ने स्वागत भाषण देते हुए संगोष्ठी की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। प्रतिष्ठित इतिहासविद् तथा हरियाणा इतिहास एवं संस्कृति अकादमी के पूर्व निदेशक डा. के.सी. यादव ने मुख्य भाषण देते हुए सामाजिक उत्थान में चौ. छोटूराम के योगदान बारे विस्तार से जानकारी दी। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रो. अमरजीत सिंह ने बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर संगोष्ठी में शिरकत की और संगोष्ठी के विषय पर प्रकाश डाला। एमडीयू के इतिहास विभाग के सेवानिवृत प्रोफेसर डा. बीडी यादव ने अध्यक्षीय भाषण देते हुए चौ. छोटू राम के जीवन से जुड़ें महत्वपूर्ण पहलुओं को सामने रखा।

डीन, फैकल्टी ऑफ सोशल साइंसेज प्रो. नीना सिंह ने आभार प्रदर्शन किया। प्राध्यापक डा. विकास पंवार ने कार्यक्रम में मंच संचालन किया। इस अवसर पर प्रो. भगत सिंह राठी, प्रो. सेवा सिंह दहिया, प्रो. अंजू खन्ना, डा. अपराजिता, डा. सोनिया अहलावत, डा. मीनू नैन, डा. सुभाष बल्हारा, डा. प्रद्युम्न सिंह समेत इतिहास विभाग एवं संबद्ध महाविद्यालयों के प्राध्यापक, शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में दो तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया, जिनकी अध्यक्षता प्रो. बीडी यादव ने की। इन तकनीकी सत्रों में लगभग 50 प्रतिभागियों ने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

chat bot
आपका साथी