महाराजा सूरजमल की जयंती मनाई

महाराजा सूरजमल की 312वीं जयंती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रोहड़ाई में मनाई गई। कार्यक्रम में आसपास के 20 गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर महाराजा सूरजमल को श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम में समाजसेवी डॉ. टीसी राव ने कहा कि महाराजा सूरजमल जैसा रणनीतिकार, कूटनीतिकार, सेनापति एवं योद्धा कोई नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 06:09 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 06:09 PM (IST)
महाराजा सूरजमल की जयंती मनाई
महाराजा सूरजमल की जयंती मनाई

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : महाराजा सूरजमल की 312वीं जयंती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रोहड़ाई में मनाई गई। कार्यक्रम में आसपास के 20 गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर महाराजा सूरजमल को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

समाजसेवी डॉ. टीसी राव ने कहा कि महाराजा सूरजमल जैसा रणनीतिकार, कूटनीतिकार, सेनापति एवं योद्धा कोई नहीं हुआ है। सन 1857 में हिन्दुस्तान के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा से राजा नाहर ¨सह, राजा राव तुलाराम, राव गोपालदेव जैसे योद्धाओं ने अहम योगदान दिया। उन्होंने रोहड़ाई मोड़ से जाटूसाना जाने वाली सड़क का नामकरण महाराजा सूरजमल के नाम पर करने की मांग भी उठाई।

कार्यक्रम में महाराजा सूरजमल वैलफेयर सोसायटी का गठन करने का भी निर्णय लिया गया। सड़क का नाम महाराजा सूरजमल पर रखने के लिए बोर्ड भी लगाए गए। कार्यक्रम में बालावास के अजय ¨सह गरसा ने महाराजा सूरजमल के जीवन पर प्रकाश डाला और बच्चों को उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। जाट पचगामी गांव के प्रधान राज ¨सह ने अतिथियों का स्वागत किया। पूर्व शिक्षक मंगल ¨सह ने भी महाराजा सूरजमल के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। रोहड़ाई स्कूल के प्राचार्य युद्धवीर ¨सह ने आभार जताया। कार्यक्रम में रोहड़ाई गांव के सरपंच प्रतिनिधि अजय ¨सह, लाला गांव के सरपंच अनिल, ढोकिया के सरपंच सरोज, अजीत कुमार, महावीर ¨सह ब्लाक समिति सदस्य, चौधरी गहद ¨सह बावल, मीर ¨सह, बीर ¨सह, हजारी लाल, रोहतास ¨सह आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी