पिछले साल से मंडी में नहीं आधा भी गेहूं

जिले में शुक्रवार को गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद का अंतिम दिन था लेकिन इस बार केवल दो लाख क्विंटल गेहूं की आवक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 07:21 PM (IST)
पिछले साल से मंडी में नहीं आधा भी गेहूं
पिछले साल से मंडी में नहीं आधा भी गेहूं

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिले में शुक्रवार को गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद का अंतिम दिन रहा। जिले में अप्रैल व मई में दस केंद्रों पर गेहूं की खरीद की गई थी। अभी एक से छह जून तक सरकार ने किसानों को अपना गेहूं समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए एक और मौका दिया था। कोरोना वायरस व लॉकडाउन का असर इस बार गेहूं की फसल बिक्री पर भी पड़ा है। गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष मंडी में गेहूं की करीब दो लाख क्विंटल कम आवक हुई है। गत वर्ष जहां 4.5 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा गया था वहीं इस बार केवल ढाई लाख क्विंटल ही मंडी आ पाया। दस जगह बनाए गए थे खरीद केंद्र गेहूं की खरीद के लिए जिले में इस बार 10 केंद्र बनाए हैं, इनमें नई अनाज मंडी रेवाड़ी, यदुवंशी स्कूल पटौदी रोड, राजकीय स्कूल मंदौला, राजकीय महाविद्यालय खरखड़ा, नई सब्जी मंडी बावल, बस स्टैंड बनीपुर चौक, अनाज मंडी कोसली, नाहड़, गुरावड़ा व कंवाली शामिल थे। 20 अप्रैल से गेहूं की 1925 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की गई थी। लॉकडाउन में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इस बार अधिक खरीद केंद्र बनाए गए थे। इनका किसानों को भी लाभ मिला तथा बिना किसी परेशानी के फसल बेच पाए परंतु इस बार गेहूं की आवक पिछले वर्षों के मुकाबले आधी रही। सिर्फ ढाई लाख क्विंटल गेहूं की आवक सरकार द्वारा अधिक खरीद केंद्र बना कर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की सुविधा देने के बावजूद किसानों का रूझान मंडियों की तरफ नहीं रहा। पिछले वर्षों के मुकाबले गेहूं की आधी ही फसल इस बाद बिक्री के लिए मंडी में पहुंची। लॉकडाउन के कारण इस बार राजस्थान का गेहूं भी यहां की मंडियों में नहीं पहुंच पाया। वर्ष 2019 में गेहूं की आवक साढ़े चार लाख क्विंटल हुई थी, जबकि इस बार सिर्फ ढाई लाख क्विंटल ही गेहूं मंडी में पहुंचा। गेहूं की आवक बढ़ाने के लिए सरकार ने किसानों को एक जून से छह जून तक अपनी फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए एक और मौका दिया था परंतु इस दौरान भी कम ही किसान मंडी में पहुंचे।

-------------

सोमवार से अब सरकार के आदेश पर होगी खरीद 1 से 6 जून तक किसानों के गेहूं खरीद के लिए अंतिम मौका दिया गया था। शनिवार को 2613 क्विंटल ही गेहूं मंडी में आ पाया जिसकी सरकारी खरीद की गई। अब सोमवार से सरकार के आदेश पर ही खरीद हो सकेगी। फिलहाल यही माना जा रहा है कि अब आगे और खरीद नहीं होगी।

--------------

लॉकडाउन के बावजूद इस बार समय से ही गेहूं व सरसों की समर्थम मूल्य पर खरीद शुरू कर दी गई थी। किसानों के लिए अधिक खरीद केंद्र भी बनाए गए थे। परंतु पिछले साल के मुकाबले इस बार गेहूं की आवक कम रही। एक से छह जून तक फिर से समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए किसानों को अवसर दिया गया था। अब सोमवार से सरकार के आगामी आदेश आने पर ही खरीद हो सकेगी।

-सत्यप्रकाश यादव, सचिव मार्केट कमेटी रेवाड़ी।

chat bot
आपका साथी