Coronavirus: रेवाड़ी में 200 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी, जिम, क्लब व सिनेमा हॉल बंद

Coronavirusरेवाड़ी में सभी सिनेमा हॉल मल्टीप्लेक्स जिम क्लब तुरंत प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 16 Mar 2020 08:47 AM (IST) Updated:Mon, 16 Mar 2020 08:47 AM (IST)
Coronavirus: रेवाड़ी में 200 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी, जिम, क्लब व सिनेमा हॉल बंद
Coronavirus: रेवाड़ी में 200 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी, जिम, क्लब व सिनेमा हॉल बंद

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य] कोरोना वायरस (coronavirus) को लेकर हरियाणा सरकार भी सतर्क हो गई है। रेवाड़ी में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, क्लब तुरंत प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए गए हैं। रेवाड़ी के जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जनहित में जिले में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, क्लब को तुरंत प्रभाव से 31 मार्च 2020 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार, राजनीतिक, सामाजिक, खेल प्रतियोगिता, धार्मिक, सांस्कृतिक, पारिवारिक समारोह आदि गतिविधियों में 200 से अधिक के लोगों के एक स्थान पर एकत्रित होने पर तुरंत प्रभाव से 31 मार्च 2020 तक पाबन्दी लगा दी गई है। हरियाणा सरकार के आदेशों का अनुपालन में ये सभी कदम उठाए गए हैं।

किसी को घबराने की जरूरत नहीं

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा है कि जिले में 27 लोगों को रखा है स्वास्थ्य विभाग ने अपनी निगरानी में, अभी तक कोई भी पॉजिटिव केस नहीं, जिला प्रशासन कर रहा जागरूक कोरोना वायरस को लेकर जिलावासियों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। जागरूक रहकर बीमारी से हम खुद भी बच सकते हैं तथा दूसरों को भी बचा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों में संदिग्ध रोगियों की स्क्रीनिंग की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए ताकि रोगियों को तुरंत उपचार दिया जा सके। प्रभावित देशों से लौटे नागरिकों को सिविल सर्जन को सूचित करना अनिवार्य है। अभी तक जिला में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं है।

निजी अस्पतालों के आइसीयू वार्ड में बैड रिजर्व

रविवार को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों में भी बैड रिजर्व करा दिए हैं। जिले के ऐसे 7 निजी अस्पतालों को चयनित किया गया है जिनमें आइसीयू वार्ड है। इन निजी अस्पतालों के आइसीयू में 22 बैड रिजर्व रखवा दिए गए हैं ताकि कोई भी आपात स्थिति आने पर मरीज को यहां भी शिफ्ट किया जा सके।

27 मरीजों को रखा गया है निगरानी में

जिले में अभी तक 27 लोगों को निगरानी में रखा गया है। ये वे लोग हैं जो या तो विदेश में रहकर या फिर विदेश यात्र करके वापस लौटे हैं। 6 लोगों की सेंपल जांच कराई गई लेकिन कोई भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है।

रेलवे स्टेशन को किया जा रहा है सैनिटाइज

रेलवे स्टेशन का लगातार सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। यहां कर्मचारी स्टेशन की दीवारों से लेकर ग्रील तक को सैनिटाइज करने में लगातार जुटे हुए हैं। सुपरविजन के लिए भी ड्यूटी लगाई गई है। हालांकि अभी बस स्टैंड व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे प्रयास नहीं हो रहे हैं।

चीनी कंपनियों में विशेष सावधानी

जिले में दो बड़ी चीनी कंपनियां है। इन कंपनियों में चीन के लोग भी कार्यरत हैं। जो कर्मचारी जनवरी में चीन गए थे, वे वापस नहीं लौटे हैं। वहीं, जो कर्मचारी चीन नहीं गए वे नियमित ड्यूटी कर रहे हैं। हालांकि अभी तक उन्हें कोई परेशानी नहीं आई है।

ये हैं जिले में हेल्पलाइन नंबर

कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. विजय प्रकाश ने बताया कि कोरोना वायरस से जुड़ी किसी भी समस्या की जानकारी व मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। नागरिक अस्पताल रेवाड़ी के लिए हेल्प लाइन नंबर 01274-250764 व डीप्टी सीएमओ एवं जिला नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर 9416349426 और कोसली उपमंडल नागरिक अस्पताल के लिए 01259-275105 टेलीफोन नंबर पर चौबीस घंटे कोरोना से संबंधित जानकारी व सेवाएं उपलब्ध है। कोई भी परेशानी होने पर इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी