इस बार राजपाथ पर निकलेगी आजाद हिंद फौज की झांकी, हरियाणा का छोरा करेगा नेतृत्व

इस बार राजपथ में आजाद हिंद फौज की भी झांकी गणतंत्र दिवस के समारोह में नजर आएगी। खास बात ये है कि इस झांकी का नेतृत्‍व हरियाणा का छोरा करेगा। गंगा गौतम गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के छात्र इस झांकी का मार्च पास्‍ट करेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 09:25 AM (IST)
इस बार राजपाथ पर निकलेगी आजाद हिंद फौज की झांकी, हरियाणा का छोरा करेगा नेतृत्व
आजाद हिंद फौज की झांकी भी निकाली जाएगी।

पानीपत, जेएनएन। इस बार राजपथ पर आजाद हिंद फौज की झांकी भी निकाली जाएगी। यह झांकी भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय निकालेगा। इस झांकी का नेतृत्व गांव ऊंटला वासी गंगा गौतम व उसका साथी अमित कुमार करेंगे। गंगा गौतम गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में एमटेक अंतिम वर्ष व साथी सूरजाखेड़ा (नरवाना) वासी अमित बी-फार्मेसी अंतिम वर्ष के छात्र हैं। दोनों ही विश्व विद्यालय की राष्ट्रीय स्वयंसेवक योजना इकाई के सदस्य हैं। यह दोनों झांकी की परेड का मार्च पास्ट करेंगे। इसके लिए गंगा गौतम का चयन किए जाने पर ग्रामीणों ने खुशी मनाई।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

नेताजी के 125वें जन्म दिवस पर निकाली जा रही झांकी

गांव ऊंटला वासी गंगा गौतम ने बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जन्म दिवस के अवसर पर आजाद हिंद फौज की झांकी निकाली जा रही है। भारत के आजाद होने के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब नेताजी की याद में उनकी आजाद हिंद फौज की झांकी निकलेगी। मार्च पास्ट के नेतृत्व करने पर उन्होंने खुद को उनके साथी अमित कुमार को सौभाग्यशाली बताया।

झांकी में शामिल हैं 12 युवा

झांकी का नेतृत्व कर रहे गंगा गौतम ने बताया कि इस झांकी में अलग-अलग स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी से 12 युवा शामिल होंगे। जिनमें 6 लड़के व 6 लड़कियां रहेंगी। चार बच्चे झांकी के ऊपर, चार दाई साइड व चार बाई साइड रहेंगे। झांकी का नेतृत्व करते हुए गंगा गौतम व अमित फ्रंट लाइन में चलेंगे। उनके पीछे इस झांकी में टीपू यादव, मोनिका शर्मा, रूबी, निशी, अमित भारद्वाज, जितेंद्र प्रजापति, साहिबा कौर, भरत शर्मा, रोहित पांडे, चुलबाह व कोमल मिश्रा शामिल रहेगी।

chat bot
आपका साथी