पानीपत जीटी बेल्‍ट में पुलिस अलर्ट, जींद में बड़े पत्थर डालकर हाइवे को किया बंद

पानीपत सहित जींद कैथल और कुरुक्षेत्र में किसान आंदोलन को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। पानीपत जीटी बेल्‍ट से भारी संख्‍या में किसान दिल्‍ली पहुंचने की उम्‍मीद है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने कई रास्‍तों को बंद कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 03:35 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 03:35 PM (IST)
पानीपत जीटी बेल्‍ट में पुलिस अलर्ट, जींद में बड़े पत्थर डालकर हाइवे को किया बंद
पानीपत जीटी बेल्‍ट में किसान आंदोलन को लेकर पुलिस अलर्ट।

पानीपत, जेएनएन। पंजाब हरियाणा बार्डर पर लगातार किसानों की जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हरियाणा में किसी भी तरह से एंट्री न करने और यहां के किसानों को दिल्‍ली जाने से रोकने के लिए पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। दातासिंहवाला के पास पंजाब बार्डर पूर्ण रूप से सील कर दिया गया है। वहीं हाईवे पर बड़े पत्‍थर डालकर बंद कर दिया गया। यमुनानगर में भी कुछ ऐसा ही हाल है।

कुरुक्षेत्र में पहुंचे किसान

भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर दिल्ली घेराव को लेकर किसान कुरुक्षेत्र में दाखिल हो गए हैं। किसानों का जत्था अंबाला के मोहड़ा से चलकर कुरुक्षेत्र के त्योड़ा गांव तक पहुंच गया है। डीसी शरणदीप कौर बराड़ व एसपी हिमांशु गर्ग ने मोर्चा संभाल लिया है।

दातासिंहवाला व खनौरी पातड़ा रोड पर पुलिस ने बुधवार दोपहर 12 बजे पूर्ण रूप से बंद कर दिया। पुलिस ने मार्ग के बीच में तीन लेयर बैरिकैड्स लगाकर उनके आगे बड़े-बड़े पत्थरों को डाल दिया है। दोपहर से पहले पुलिस छोटे वाहनों को पूछताछ के बाद आने-जाने दे रही थी, लेकिन पंजाब की तरफ भारी संख्या में किसानों के जमावड़े की सूचना के बाद इसे पूर्ण रूप से बंद किया है और किसी भी वाहन को इस मार्ग से नहीं निकलने दिया जा रहा है।

खुफ‍िया एजेंसी भी अलर्ट

वहीं खुफियां एजेंसी लगातार पंजाब से आने वालों किसानों का इनपुट सीनियर अधिकारियों को उपलब्ध करवा रही है, ताकि समय रहते स्थिति को कंट्रोल किया जा सके। हालांकि पुलिस ने बैरिकैड्स मंगलवार को ही लगा दिए थे, लेकिन ट्रैक्टर ट्रालियों को छोड़कर दूसरे वाहनों को निकलने दिया जा रहा था।

जींद की सीमाओं में 30 नाके

जिले की सीमाओं को सील करने के लिए 30 नाके लगाए गए हैं। डीआइजी ओपी नरवाल ने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि आंदोलन करना सबका अधिकार है, लेकिन किसी को भी कानून को हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति व्यवस्था को खराब करने का प्रयास करता है तो तुरंत ही उसके खिलाफ कार्रवाई।

पंजाब की तरफ से आने वाले लिंक मार्गों पर भी नाके

पंजाब से आने वाले किसान जिले की सीमा में प्रवेश न करे इसके लिए प्रशासन ने पंजाब की तरफ से आने वाले दो मुख्य मार्गों के अलावा छह लिंक मार्गों पर भी नाके लगाकर सील कर दिया है। बैरिकैड्स के साथ वहां पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसके अलावा दूसरे जिलों के साथ लगती सीमाओं पर 15 पुलिस नाके व जिला में सात आतंरिक पुलिस नाके लगाए जाएंगे। इन नाकों से होकर गुजरने वाले किसानों की पूरी तरह से वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी, ताकि प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर बनाए रखी जा सके। जींद से पंजाब जाने वाले सभी रास्ते बंद होने से रोहतक, जुलाना से आने वाले वाहन वाया नगूरां व कैथल भेजा जा रहा है।

 बोतल व कैनी में तेल डालने पर प्रतिबंध

आंदोलन के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसके लिए प्रशासन ने सभी पेट्रोल पंप मालिकों को आदेश जारी किए हैं वह किसी को बोतल व कैनी में पेट्रोल न डाले। अगर कोई पेट्रोल पंप संचालक आदेशों की अनुपालना करता हुआ मिला तो उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 पुलिस कंट्रोल रूम किए स्थापित

पुलिस विभाग द्वारा एक कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया गया है। कोई भी व्यक्ति कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 100 या 01681-245711 व 8814011525  नंबर पर किसी भी अप्रिय घटना की आशंका की सूचना किसी भी समय दे सकता है। इनके अलावा व्यक्ति  8814011521 व 8814011522 ट्रैफिक पुलिस के थाना प्रभारी तथा 8814011509 इंचार्ज सुरक्षा शाखा के मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क कर सूचना दे सकते है।

यमुनानगर में पुलिस का कड़ा पहरा, कई गांवों में लगाए नाके

रात भर किसान नेताओं के घरों पर दबिश दी गई है। सबसे अधिक रादौर क्षेत्र पर पुलिस का जोर है, क्योंकि यहां पर भाकियू मान गुट व चढूनी गुट का ये गढ़ है। भाकियू मान गुट के जिला प्रधान सुभाष गुर्जर को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। जबकि चढूनी गुट के नेता पुलिस के हाथ नहीं लगे।

chat bot
आपका साथी