अब घर-घर जाएंगे अध्‍यापक, हरियाणा के हर जिले में होगा ये सर्वे

अब प्रदेश भर में सर्वे किया जाएगा कि आपका बच्‍चा स्‍कूल पहुंच रहा है या नहीं। इसके लिए अध्‍यापकों की ड्यूटी लगाई गई है। अब घर-घर अध्‍यापक जाकर इसकी जानकारी जुटाएंगे। प्रदेशभर में पहली से आठवीं तक की कक्षा के अध्यापक 24 फरवरी से सर्वे शुरू करेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 08:48 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:48 AM (IST)
अब घर-घर जाएंगे अध्‍यापक, हरियाणा के हर जिले में होगा ये सर्वे
हरियाणा स्‍कूल केे टीचर घर-घर जाकर सर्वे करेंगे।

कैथल, जेएनएन। शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत अब अध्यापक घर-घर जाकर बच्चों के स्कूल के पहुंचने को लेकर जानकारी हासिल करेंगे। इसके लिए 24 फरवरी को अभियान के तहत सर्वे शुरू किया जाएगा। जिसमें पूरे प्रदेश में पहली से आठवीं तक के अध्यापक घरों में डोर-टू-डोर जाकर सर्वे करेंगे। इसमें छह से 14 साल तक के बच्चों के स्कूल जाने को लेकर जानकारी हासिल करेंगे।

 बता दें कि पहले इस सर्वे को स्कूल के स्तर पर किया जाता था। जिसमें स्कूल में पहली से आठवीं कक्षा में पहुचंने वाले विद्यार्थियों की हाजिरी को लेकर जानकारी ली जाती थी। परंतु कोरोना महामारी के कारण अब पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को घर से पढ़ो अभियान के तहत ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाया जा रहा है। परंतु कोरोना के कारण स्कूल खुलने के बावजूद स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या घटी है, जिस कारण शिक्षा विभाग की ओर से यह सर्वे शुरू किया जा रहा है।  यह सर्वे 24 फरवरी से लेकर चार मार्च तक लगातार दस दिन चलेगा। इस सर्वे का मुख्य उद़्देश्य विद्यार्थियों को स्कूल में पढ़ाई के लिए भेजना है।  

जिले से 3500 से अधिक अध्यापक हासिल करेंगे जानकारी 

बता दें कि इस सर्वे में  जिले से 3500 से अधिक अध्यापक घर-घर जाकर बच्चों के स्कूल जाने की जानकारी हासिल करेंगे। इन 3500 अध्यापकों में जेबीटी, पीआरटी और टीजीटी अध्यापक शामिल होंगे, जो यह सर्वे का कार्य करेंगे। इन अध्यापकों को यह कार्य 24 फरवरी से शुरू कर 10 मार्च को खत्म करना है। 

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलीप सिंह ने बताया कि बच्चों के स्कूल में पढ़ने को लेकर हर वर्ष यह सर्वे करवाया जाता है। परंतु इस बार विभाग के निदेशक के आदेशों के तहत स्कूलों में जाकर नहीं, बल्कि घरों में डोर-टू-डोर जाकर इन बच्चों की जानकारी हासिल की जाएगी। इससे उन बच्चों के बार जानकारी मिल पाएगी, जो स्कूल में बिल्कुल भी नहीं जाते हैं। यह अभियान पढ़ाई की दिशा में काफी कारगर साबित होगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः दिल्‍ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर करनाल में हादसा, दो युवक की मौत

यह भी पढ़ेंः पानीपत में बाथरूम कर रहे युवक को मारी गोली, कार में सवार थे हमलावर

यह भी पढ़ेंः पानीपत में सास-बहू के झगड़े में मासूम की मौत, मां की गोद में तोड़ा दम

chat bot
आपका साथी