कैथल के रेल यात्रियों से जुड़ी खबर, इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेगी जयपुर-दौलतपुर चौक एक्सप्रेस

कैथल के रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है। कैथल से होकर हिमाचल और जयपुर जाने वाली जयपुर दौलतपुर चौक एक्‍सप्रेस में इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेगी। यह एक मार्च से होगा। इससे समय की भी बचत होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 11:36 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 11:36 AM (IST)
कैथल के रेल यात्रियों से जुड़ी खबर, इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेगी जयपुर-दौलतपुर चौक एक्सप्रेस
विद्युतीकरण का रेलवे यात्रियों को मिल रहा फायदा।

कैथल, जेएनएन। कोरोना महामारी के बाद कुरुक्षेत्र-जींद रुट पर वाया कैथल होकर गुजरने वाली केवल एक ही ट्रेन संचालित की जा रही है। ऐसे में कैथल से केवल यह ट्रेन कुरूक्षेत्र, चंड़ीगढ़, जींद और रोहतक जा रही है। इस ट्रेन को डीजल इंजन से चलाया जा रहा है। परंतु अब एक मार्च से यह इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेगी। जिससे समय की बचत होगी। यह ट्रेन जयपुर से हिमाचल के अंबअंदौरा रेलवे स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन से और अंबअंदौरा से दौलतपुर चौक तक डीजल इंजन से चलेगी। डीजल इंजन से ट्रेन एक्सप्रेस होने के बावजूद धीमी गति से चलती थी, अब इलेक्ट्रिक इंजन लगने के बाद 50 मिनट से एक घंटे तक की बचत होगी।

कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल मार्ग पर होगा चुका है विद्युतीकरण

बता दें कि दो वर्ष पहले ही रेलवे की ओर से कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। शुरूआत में तो यहां पर इलेक्ट्रिक इंजन से रेलगाड़ी नहीं चल पाई थी। अब यहां पर इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन आनी शुरू हो चुकी हैं। यहां के लोगों को अब मेमू ट्रेन चलने का इंतजार है।   

वर्तमान में सप्ताह में तीन दिन चल रही है ट्रेन

बता दें कि इस ट्रेन कोरोना महामारी के बाद सप्ताह में तीन दिन तक संचालित किया जा रहा है।  इस ट्रेन से कैथल के लोग कैथल से रोहतक, जींद और चंडीगढ़ की यात्रा कर रहे हैं। कैथल में केवल यही एक्सप्रेस ट्रेन है जिसके माध्यम से जिले के लोग रेलमार्ग पर यात्रा कर रहे हैं।

दिल्ली जाने वाली एक्सप्रेस बनी ट्रेन का भी इंतजार

बता दें कि रेलवे ने एक दिन पहले ही 35 पेसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर 22 फरवरी से चलाने का फैसला लिया है। जिसमें फिरोजपुर, अंबाला और दिल्ली मंडल से दिल्ली जाने वाली ट्रेन शामिल है। इसी कड़ी में कुछ समय पहले रेलवे ने कैथल से भी दिल्ली जाने वाली ट्रेन को भी एक्सप्रेस ट्रेन बनाया था। किसान आंदोलन के कारण दिल्ली जाने वाली बसें भी बार्डर तक जा रही है। यदि यह ट्रेन शुरू हो जाती है तो जिले के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।  

कुरुक्षेत्र और जींद जाने वाली यह है ट्रेन

दिल्ली मंडल के अधीन आने वाला कैथल रेलवे स्टेशन नरवाना-कुरुक्षेत्र रेल मार्ग पर स्थित है। यहां प्रतिदिन 12 ट्रेन चलती थी, जो कोरोना की शुरूआत होने से ही बंद है। यहां पर केवल जयपुर-दौलतपुर तक जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस चल रही है।

कैथल रेलवे स्टेशन मास्टर रणधीर सिंह ने बताया कि इस समय जयपुर-दौलतपुर चौक एक्सप्रेस ट्रेन डीजल इंजन से चलाई जा रही है। इस ट्रेन को एक मार्च से इलेक्ट्रिक इंजन चलाने की जानकारी मिली है। परंतु इसका नोटिफिकेशन अभी तक नहीं आया है, नोटिफिकेशन दो दिन पहले आ सकता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी