हरियाणा में IGP पूर्ण कुमार ने की DGP मनोज यादव पर FIR दर्ज करने की मांग, बोले- SC वर्ग का था इसलिए प्रताड़ित किया

हरियाणा में IGP (होमगार्ड) वाई पूर्ण कुमार ने पुलिस महानिदेशक (DGP) मनोज यादव के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए अंबाला के पुलिस अधीक्षक हामिद अख्तर को लिखित शिकायत दी है। कहा वह एससी वर्ग से हैं इसलिए उन्हें प्रताड़ित किया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 02:27 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 06:58 PM (IST)
हरियाणा में IGP पूर्ण कुमार ने की DGP मनोज यादव पर FIR दर्ज करने की मांग, बोले- SC वर्ग का था इसलिए प्रताड़ित किया
आइजीपी होमगार्ड वाई पूर्ण कुमार व डीजीपी मनोज यादव। फाइल फोटो

अंबाला [दीपक बहल]। अंबाला रेंज के महानिरीक्षक (IG) रहे IGP (होमगार्ड) वाई पूर्ण कुमार ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) मनोज यादव के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए अंबाला के पुलिस अधीक्षक हामिद अख्तर को लिखित शिकायत खुद जाकर दी है। पूर्ण कुमार ने आरोप लगाया है कि अनुसूचित जाति वर्ग से होने के कारण उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। पूर्ण कुमार इन दिनों IGP (होमगार्ड) हैं।

गौरतलब है कि अंबाला रेंज के IG रहते हुए वाई पूर्ण कुमार तीन अगस्त 2020 को शहजादपुर ट्रैफिक थाने में शिवलिंग की स्थापना को लेकर हुए कार्यक्रम में गए थे। तब दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार का हवाला देते हुए DGP ने IG से जवाब तलब किया था। वाई पूर्ण कुमार का कहना है कि एक अन्य IPS अभिषेक जोरवाल भी इस कार्यक्रम में गए थे, लेकिन उनसे जवाब तलब नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में बीपीएल परिवारों को बड़ी राहत, सरकार उठाएगी कोरोना के इलाज का पूरा खर्च

IG ने अपने पक्ष रखते हुए DGP को बताया कि थाने में यह स्थल 2011 से बना हुआ है। उन्होंने प्रीवेंशन आफ एट्रोसिटीज़ एक्ट 1989 का हवाला देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति के किसी व्यक्ति को ऐसे धाíमक स्थल में जाने से नहीं रोका जा सकता, जो सभी के लिए खुला है। उन्होंने यह भी बताया कि सिरसा में पुलिस लाइंस में 2009 में राधा कृष्ण मंदिर बनने के दौरान वहां एसपी रहे IPS विकास अरोड़ा से कोई जवाब नहीं मांगा गया। वहां भी मंदिर बनने से पहले सरकार से कोई इजाजत नहीं ली गई, लेकिन उनको DGP द्वारा बार-बार जानबूझकर प्रताडि़त किया जा रहा है। DGP के इस कदम से उनकी भावनाएं आहत हुई हैं। उधर, DGP मनोज यादव ने सभी आरोपों को निराधार बताया है।

यह भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेस में घमासान: प्रताप सिंह बाजवा का अल्टीमेटम- वादा पूरा न हुआ तो 45 दिन बाद मैं भी आजाद होऊंगा और कैप्टन भी

हाई कोर्ट में दायर कर चुके याचिका

अंबाला रेंज के IG रह चुके पूर्ण कुमार इस समय IGP (होमगार्ड) हैं। उन्होंने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी कि DGP मनोज यादव के खिलाफ की गई शिकायतों का निपटारा नहीं किया गया। हाईकोर्ट ने तीन माह में राज्य सरकार को पूर्ण कुमार की सभी शिकायतों का निपटारा करने के आदेश दिए थे। इसके पहले कि उनकी शिकायतों का निपटारा होता उन्होंने अंबाला के एसपी को तीन पेज की शिकायत दे दी। एसपी ने अंबाला छावनी सदर थाना प्रभारी को मार्क कर दी है।

यह भी पढ़ें : आंदोलन में मरने वाले किसानों के परिवारिक सदस्य को पंजाब में सरकारी नौकरी देने की तैयारी

मैने कोई पक्षपात नहीं किया : DGP

हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव का कहना है कि मुझ पर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। मैंने कोई पक्षपात नहीं किया। मेरी 32 साल की नौकरी है, इस तरह का आरोप किसी ने कभी भी नहीं लगाया। सभी कर्मचारियों के साथ समानता का व्यवहार करता हूं। उनको कोई गलतफहमी हुई है। हाई कोर्ट ने भी गृह सचिव को जांच के आदेश दिए थे। मैं समझता हूं कि एसीएस होम बड़ी अथारिटी हैं, उनकी कार्रवाई का इंतजार करना चाहिए था। न्याय व्यवस्था पर विश्वाास है। शिकायत करना उनका अधिकार है। मैंने इनके या किसी अन्य के साथ कोई भेदभाव नहीं किया। मुझे कई मेडल मिल चुके हैं। मुझे दुख है कि इस तरह के आरोप लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब में ब्लैक फंगस से जुड़ी छह सर्जरी आयुष्मान भारत योजना के तहत होंगी कवर

गृह मंत्री अनिल विज बोले...

गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि IPS अधिकारी वाई पूर्ण कुमार ने DGP मनोज यादव के खिलाफ शिकायत दी है। कानूनी राय लेने के लिए भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी