जीएसटी पर टेक्सटाइल जगत में उत्साह नहीं

जागरण संवाददाता, पानीपत : जीएसटी लागू हुए तीन दिन बीतने के बाद टेक्सटाइल व्यापारी जीएसटी में प

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Jul 2017 02:52 AM (IST) Updated:Tue, 04 Jul 2017 02:52 AM (IST)
जीएसटी पर टेक्सटाइल जगत में उत्साह नहीं
जीएसटी पर टेक्सटाइल जगत में उत्साह नहीं

जागरण संवाददाता, पानीपत :

जीएसटी लागू हुए तीन दिन बीतने के बाद टेक्सटाइल व्यापारी जीएसटी में पंजीयन करवाने में उत्साह नहीं दिखा पा रहे। तीन दिनों में मात्र 146 व्यापारियों ने ही जीएसटी नंबर के लिए आवेदन किया है। सेल्स टैक्स विभाग को उम्मीद थी कि जीएसटी लागू होने पर शहर के दो हजार से ज्यादा टैक्सटाइल व्यापारी टैक्स के दायरे में आ जाएंगे। कपड़ा कारोबारियों को डर जीएसटी को लेकर यूं ही नहीं है, उन्हें मालूम है कि एक बार जीएसटी के दायरे में आने पर अब उनकी बिक्री के कई अन्य बातों की निगरानी की जा सकेगी। सिस्टम खुद उनका लाभ बता देगा और तब उन्हें आयकर भी चुकाना पड़ेगा। इसी के साथ कर्मचारियों के वेतन के साथ उनका ईएसआइ कवर समेत कई बातें सामने होंगी।

दरअसल कपड़ा, हैंडलूम बाजार में कितने का माल आया, कितना माल बेचा गया, इसकी कोई लिखा पढ़ी नहीं होती। लाखों रुपये की बिक्री रोजाना कपड़ा बाजार में होती है लेकिन असली आंकड़े कभी सामने नहीं आते। हालांकि मिल प्वाइंट पर कपड़े पर एक्साइज लगती रही है। उसकी कीमत जब व्यापारी माल लेते हैं तो उसमें जुड़ी होती है। आगे कोई टैक्स न होने के कारण माल की कोई चेकिंग नहीं होती।

तीसरे दिन भी बाजारों में बिना पर्चे के ही दुकानदार माल बेचते रहे। ग्राहकों को आने वाले दिनों में बिल देने का आश्वासन दिया। कुछ दुकानदारों ने 30 जून में ही बिल काटे। अभी व्यापारी अपना पुराना स्टॉक निपटाने पर जोर दे रहे हैं।

शेयर बाजार में जीएसटी का जश्न

शेयर बाजार में जीएसटी लागू होने से जश्न का माहौल है। सोमवार को शेयर बाजार 300 अंक चढ़ा। ज्यादातर शेयर में तेजी रही। शेयर ब्रोकर अनिल ने बताया कि जीएसटी लागू होने से बाजार तेज रहने की संभावना है। जीएसटी लागू होने के बाद सोमवार को शेयर बाजार खुला। बाजार खुलते ही ज्यादातर शेयरों के भाव में उछाल दर्ज किया गया।

वर्जन ---

इस संदर्भ में उप आबकारी कराधान आयुक्त वीके बेनीवाल ने बताया कि जिन व्यापारियों पर वैट नंबर थे उनमें से 11020 व्यापारियों ने जीएसटी में एनरोलमेंट करवा ली है। जीएसटी में आवेदन देने वालों की गति फिलहाल धीमी चल रही है।

chat bot
आपका साथी