प्रापर्टी आइडी ठीक करवाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे नगरपालिका के चक्कर, अब यहां भी मिलेगी सुविधा

अब प्रापर्टी आइडी ठीक करवाने के लिए नगरपालिका के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब प्रापर्टी आइडी ठीक करवाने की ट्रेनिंग कामन सर्विस सेंटर वालों को भी दी जाएगी। जिसके बाद आप अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर में जाकर प्रापर्टी आइडी ठीक करवा सकेंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 01:08 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 01:08 PM (IST)
प्रापर्टी आइडी ठीक करवाने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे नगरपालिका के चक्कर, अब यहां भी मिलेगी सुविधा
प्रापर्टी आइडी दुरुस्त करने के लिए कामन सर्विस सेंटर वालों को मिलेगी ट्रेनिंग।

पानीपत, जागरण संवाददाता। प्रापर्टी आइडी ठीक करवाने के लिए अब लोगों को नगर पालिका के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। इसके लिए समालखा में कामन सर्विस सेंटर यानी सीएससी चलाने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पोर्टल और एप के बारे में जानकारी दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति अपने पास के सीएससी पर प्रापर्टी आइडी चेक कर सकेगा। गलती होने पर संबंधित दस्तावेज वहीं अपलोड कर उसे दुरुस्त करवा सकेगा।

याशी कंपनी के नए सर्वे के अनुसार कस्बे में करीब 14 हजार प्रापर्टी टैक्स होल्डर हैं, जिनमें खाली प्लाट और

फैक्ट्री भी शामिल हैं। पहले चरण में पालिका ने याशी कंपनी के साथ मिलकर 11 हजार परिवारों को प्रापर्टी चैक करवाने का नोटिस भेजा है। करीब डेढ़ माह में 1611 परिवारों की आइडी ठीक भी हो गई है। कंपनी की ओर से शुद्धिकरण के लिए सभी कार्य दिवस के दिन कैंप लगाया जाता है। लोगों से शिकायत लेकर उसे आनलाइन दुरुस्त किया जाता है। फिर भी लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही है। किसी के रकबा तो किसी के नाम और पते में गलतियों से मालिक परेशान हैं। कई लोगों के लोन सहित प्लाट खरीद-बिक्री के काम अधर में हैं। नपा से एनओसी के बाद ही प्लाटों की रजिस्ट्री होती है। कस्बे के सभी सीएससी पर प्रापर्टी आइडी सुधार के काम शुरू होने से लोगों को राहत मिलेगी।

जल्‍द दिया जाएगा प्रशिक्षण

सचिव मनीष शर्मा ने बताया कि कस्बे के सीएससी संचालक को दो-तीन दिनों के भीतर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें प्रापर्टी से संबंधित पोर्टल और एप के बारे में बताया जाएगा, जिससे वे अपने केंद्र पर ही समस्याओं का समाधान कर सके। उन्होंने बताया कि पालिका कार्यालय में याशी कंपनी का सुधार कैंप भी चलता रहेगा।

chat bot
आपका साथी