पावर हाउस संयंत्र की सुरक्षा पर जोर देगा निगम

By Edited By: Publish:Thu, 24 Jul 2014 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jul 2014 08:53 PM (IST)
पावर हाउस संयंत्र की सुरक्षा पर जोर देगा निगम

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रिंसीपल सेक्रेटरी पावर देवेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को बीबीएमबी, स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी), सेक्टर 29 स्थित 132 केवी पावर हाउस का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पावर हाउस चलाने में अपनाए जाने वाले सुरक्षा नियमों का निरीक्षण किया तथा कहा कि बाहरी दबाव अथवा बायपास द्वारा बिजली आपूर्ति न दें। सुरक्षा के मानक का हर हालत में पालन किया जाए, ताकि पावर हाउस में लगे संयंत्र, बड़े ट्रांसफार्मर डैमेज न हो।

सिंह ने सिवाह सहित बीबीएमबी के 400 केवी के सबस्टेशन का भी दौरा किया तथा उसकी वर्किग रिपोर्ट ली। इसके साथ ही उन्होंने स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर का दौरा कर लोड शैडिंग की गतिविधि का निरीक्षण किया। उनके साथ पावर सेक्रेटरी एमडी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम अनिल मलिक सहित दोनों निगमों के डायरेक्टर तथा एचवीपीएन के डायरेक्टर मौजूद थे। उच्च अधिकारियों ने 132 केवी पावर हाउस गोहाना रोड पर स्टोर का भी निरीक्षण किया तथा वहा की गतिविधि की रिपोर्ट ली। स्टोर में उपलब्ध सामान की स्थिति की जानकारी ली।

प्रिंसीपल सेक्रेटरी पावर ने बिजली निगम के अधिकारियों को निगम द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानक अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि खरीदी हुई बिजली की यूनिट खराब नहीं जानी चाहिए। फीडर, सब-स्टेशन साफ सुथरे होने चाहिए। ब्रेक डाउन कम से कम लगने चाहिए। पावर हाउस चलाने के लिए सुरक्षा के जो नियम हैं उनका पालन हर हाल में होना जरूरी है। सब-स्टेशन के अंदर लगे ट्रांसफार्मर करोड़ों रुपये के आते हैं। पिछले दिनों कैथल निसिंग में ट्रांसफार्मर जले थे, जिससे करोड़ों का नुकसान हुआ था। इस तरह के नुकसान को रोका जाना चाहिए।

15 अगस्त तक ट्रांसफार्मर चालू करने का आदेश

सेक्टर 29 स्थित 132 केवी पावर हाउस के निरीक्षण के दौरान देवेंद्र सिंह ने एचवीपीएन के अधिकारियों को आदेश दिया कि पावर हाउस में जो 50 एमवीए का ट्रांसफार्मर रखा गया है उसे 15 अगस्त से पहले चालू किया जाए, ताकि इससे जुड़े नए 33 केवी सब-स्टेशन को बिजली मिल सके तथा उद्योगों पर लगने वाले कट से राहत मिले। ओवर लोड खत्म हो। उन्होंने बिजली आपूर्ति सुधार में नई तकनीक लगाने पर भी विचार किया।

चैंबर ने रखी ओवरलोड की समस्या

देवेंद्र सिंह से हरियाणा चैंबर ऑफ कामर्स का प्रतिनिधिमंडल मिला। उद्यमी सरदार प्रीतम सिंह, शशी चढ्डा, विनोद खंडेलवाल, धनराज बंसल, मुकेश बंसल ने कहा कि ओवरलोड की समस्या चल रही है। बिजली की कोई कमी नहीं है। ओवर लोड सिस्टम में सुधार होने चाहिए। प्रिंसीपल सेक्रेटरी पावर ने कहा कि 15 दिन में सेक्टर 29 में ओवरलोड की समस्या हल होगी तथा मॉडल टाउन में लाइनों को मेंटिनेंस किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी