हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर बनेंगी योग एवं व्यायामशालाएं, योग आयोग के सदस्य रखेंगे निगरानी

हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर योग एवं व्यायामशालाएं खोली जाएंगी। इसके लिए हरियाणा योग आयोग ने छह योगाचार्यों को इसकी देखरेख की जिम्मेदारी सौपी है। योगाचार्य शहरी निकायों के आयुक्तों के साथ तालमेल बनाकर काम करेंगे ।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 02:37 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 02:37 PM (IST)
हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर बनेंगी योग एवं व्यायामशालाएं, योग आयोग के सदस्य रखेंगे निगरानी
हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य और सदस्य दिनेश गुलाटी योगाचार्यों के साथ चर्चा करते हुए।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में योग आयोग के गठन के बाद अब प्रत्येक जिला मुख्यालय पर योग एवं व्यायामशाला बनाने का नीतिगत निर्णय लिया गया है। प्रदेश सरकार राज्य के सभी 22 जिला मुख्यालयों पर योग एवं व्यायामशालाओं का गठन करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शहरी निकाय तथा आयुष मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को मौजूदा वित्तीय वर्ष से पहले सभी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। हरियाणा योग आयोग की ओर से छह योगाचार्यों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों योग परिषद को हरियाणा योग आयोग में तबदील कर दिया था। योग गुरू स्वामी रामदेव के परम शिष्य और पतंजलि योगपीठ की केंद्रीय योग कमेटी के प्रभारी डा. जयदीप आर्य इस आयोग के चेयरमैन के नाते काम देख रहे हैं। आर्य ने योग आयोग के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श कर उन्हें विभिन्न जिलों में जाकर शहरी निकाय विभाग के नगर निगम आयुक्तों के साथ समन्वय स्थापित करने तथा उनसे बातचीत कर योग तथा व्यायामशालाओं के लिए जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब की 4150 राइस मिलों पर बंदी का संकट, बारदाना खत्म, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र को लिखा पत्र

हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार की ओर से संबंधित योगाचार्यों से कहा गया है कि जमीन चिन्हित करने के बाद वह डिटेल परियोजना रिपोर्ट भी सरकार को भेजें। अंबाला में बनी योग एवं व्यायामशाला को माडल मानते हुए इसी माडल के आधार पर काम करने को गया है। अंबाला छावनी की सुभाष कालोनी में पिछले साल खुली योग एवं व्यायामशाला में दो हाल, दो कमरे और दो बाथरूम हैं। यहां करीब 800 लोग प्रतिदिन अलग-अलग पारी में योग एवं व्यायाम करते हैं। प्रदेश सरकार की ओर से एक पुरुष और एक महिला योगसाधक की नियुक्ति यहां की गई है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में फिर सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस ने बनाई खास रणनीति, '2022 के लिए कैप्टन' का नारा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गृह विधानसभा क्षेत्र करनाल, कैथल, रोहतक और यमुनानगर में योग तथा व्यायामशाला की निर्माण प्रक्रिया के लिए करनाल के योगाचार्य दिनेश गुलाटी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डा. पवन कुमार गुप्ता पंचकूला जिला मुख्यालय देखेंगे। मुकेश वर्मा को सोनीपत, पानीपत, फरीदाबाद, पलवल और चरखी दादरी, डा. मदन मानव को भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, मेवात तथा रोशन लाल को कुरुक्षेत्र, जींद, हिसार व अंबाला शहर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संजीव कुमार को गुरुग्राम, फतेहाबाद व सिरसा जिला मुख्यालयों पर योग एवं व्यायामशालाएं बनाने के प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक तंगी आई तो दो माह की बेटी को 40 हजार मेंं बेचने को तैयार हो गया लुधियाना का दंपती, ऐसे आया पकड़ में

करनाल में लंबे अरसे से योग कक्षा चलाने वाले प्रमुख सर्राफा उद्योगपति दिनेश गुलाटी ने बताया कि सभी योगाचार्यों को साप्ताहिक आधार पर प्रगति रिपोर्ट हरियाणा योग आयोग के मुख्यालय में भेजने को कहा गया है। योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य, चिकित्सा तथा आयुष मंत्री अनिल विज जिला मुख्यालयों पर योग तथा व्यायामशालाएं बनाने को लेकर काफी गंभीर हैं। इसलिए योग आयोग के सदस्य नगर निगम व नगर परिषद के अधिकारियों के साथ तालमेल स्थापित कर शहरी निकायों की जमीन चिन्हित कर अपनी रिपोर्ट तैयार करें।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार शुरू करेगी अनूठी योजना, पीपीपी पोर्टल पर एक लाख परिवारों को तलाश कर होगा कौशल विकास

chat bot
आपका साथी