हरियाणा में गरीबों को दो माह का मुफ्त राशन, 24 लाख गरीब परिवारों को मिलेगी आ‍र्थिक सहायता

हरियाणा में कोरोना वायरस से जंग के बीच सीएम मनोहरलाल ने गरीबों को मुफ्त राशन और आर्थिक मदद देने की घोषणा की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2020 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Apr 2020 08:05 AM (IST)
हरियाणा में गरीबों को दो माह का मुफ्त राशन, 24 लाख गरीब परिवारों को मिलेगी आ‍र्थिक सहायता
हरियाणा में गरीबों को दो माह का मुफ्त राशन, 24 लाख गरीब परिवारों को मिलेगी आ‍र्थिक सहायता

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से फंसे गरीब, जरूरतमंद, निर्माण तथा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की चिंता की है। प्रदेश सरकार अब सभी राशनकार्ड धारक गरीब व्यक्तियों को अप्रैल के शुरू में दो माह का राशन मुफ्त देगी। पहले इस राशन की मामूुली राशि निर्धारित थी, लेकिन राज्य सरकार ने महामारी के चलते किसी भी गरीब व्यक्ति से राशन का कोई पैसा नहीं लेने का निर्णय लिया है।

जिन लोगों के पास राशनकार्ड नहीं, उन्हें भी पैकेट बनाकर मिलेगा राशन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को टीवी पर जनता से रूबरु होते हुए कहा कि जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं, उन्हें भी राशन के पैकेट बनाकर दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री परिवार समृद्ध योजना, निर्माण क्षेत्र के मजदूर तथा असंगठित क्षेत्र के करीब 24 लाख गरीब परिवारों को सरकार ने 1200 करोड़ रुपये मासिक की सहायता देने का निर्णय लिया है। अभी तक 10 लाख लोगों को 250 करोड़ रुपये की सहायता राशि अलग-अलग रूप में पहुंच चुकी है। बाकी लोगों को यह राशि जल्द ही पहुंचा दी जाएगी।

15 हजार रुपये से कम आय वालों के नए रजिस्ट्रेशन करेगी सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे लिए सबसे अधिक चिंता का विषय असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं, जिनकी रोजी रोटी का कोई रास्ता नहीं है। राज्य में 24 लाख परिवार ऐसे हैं, जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है। ऐसे और भी बहुत से लोग हो सकते हैं, जिनके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरकार ने मंगलवार से ही शुरू कर दी है, ताकि उन्हें एक हजार रुपये प्रति माह की सहायता राशि मुहैया कराई जा सके।

24 लाख परिवारों को 1200 करोड़ रुपये मासिक की मदद दे रही सरकार

मनोहर लाल ने कहा कि राज्य के कई मंत्रियों व विधायकों ने एक महीने से लेकर एक वर्ष तक का वेतन फंड में देने का ऐलान किया है। प्रदेश में आईएएस अधिकारियों ने भी अपना वेतन देने का फैसला लिया है। प्रदेश के गरीब लोगों व श्रमिकों को आर्थिक मदद दी जा रही है।

मनोहर लाल ने स्पष्ट किया कि हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने बीपीएल, एओवाई व ओपीएच परिवारों को अप्रैल माह का राशन मुफ्त देने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं, कैबिनेट ने इन परिवारों को राशन कार्ड के जरिये दिए जाने वाले राशन को भी इस माह डबल कर दिया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Punjab में कोरोना से तीसरी मौत, दो दिन में दो की जान गई, पंजाब-चंडीगढ़ में आठ नए केस

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को समय से मिलेगा वेतन, लाॅक डाउन में गैरहाजरी की सैलरी नहीं


यह भी पढ़ें: आटा, दाल और चावल की दर तय करने के बाद भी नहीं रुक रही कालाबाजारी

chat bot
आपका साथी