हरियाणा में शिक्षक और पीडब्ल्यूडी कर्मी गांव दर गांव खरीदेंगे गेहूं, बनेंगे दोगुने Purchase Center

हरियाणा में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लॉक डाउन की वजह से फसलों की खरीद में देरी हो चुकी है। ऐसे में अब शिक्षक और पीडब्ल्यूडी कर्मी गांवों में जाकर गेहूं की खरीद करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 02:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 02:42 PM (IST)
हरियाणा में शिक्षक और पीडब्ल्यूडी कर्मी गांव दर गांव खरीदेंगे गेहूं, बनेंगे दोगुने Purchase Center
हरियाणा में शिक्षक और पीडब्ल्यूडी कर्मी गांव दर गांव खरीदेंगे गेहूं, बनेंगे दोगुने Purchase Center

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार को इस बार गेहूं की खरीद के लिए राज्य में गांवों के आसपास खरीद केंद्र बनाने पड़ेंगे। खरीद केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। अभी तक हर साल करीब चार सौ खरीद केंद्र बनाए जाते हैें, जिन्हें बढ़ाकर आठ सौ करने की योजना है। इतना ही नहीं, गेहूं खरीद के कार्य में शिक्षकों व पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों का सहयोग लिया जाएगा।

राज्य सरकार इस बार 400 की बजाय 800 खरीद केंद्र बनाएगी

हरियाणा सरकार चाहती है कि लाॅकडाउन खत्म होने के बावजूद किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए घरों से समूह के रूप में ज्यादा दूर न जाना पड़े। इसलिए गांव दर गांव गेहूं खरीद की योजना बनाई जा रही है। यदि हर गांव में पहुंच संभव नहीं हो पाई तो आसपास के गांवों का एक केंद्र बनाकर गेहू्ं खरीद की जाएगी।

बड़े गांवों के खेल स्टेडियम और सत्संग भवनों में खरीद प्रक्रिया संभव है। करीब 80 लाख टन गेहूं सरकार देहात से खरीदेगी। राज्य में हर साल १२५ लाख टन से अधिक गेहूं का उत्पादन होता है, जिसमें से 80 फीसदी की खरीद हो पाती है। बाकी गेहूं लोग अपने खाने और बीज के इस्तेमाल के लिए रख लेते हैं।

किसानों को नहीं आना पड़ेगा मंडियों में, बड़े गांवों में खेल स्टेडियम और सत्संग भवनों में बनेंगे खरीद केंद्र

हरियाणा कृषि मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपनी रिपोर्ट दें कि गेहूं खरीद के कार्य में पीडब्ल्यूडी कर्मियों व शिक्षकों के अलावा किस विभाग के कर्मचारियों को जोड़ा जा सकता है। रिपोर्ट आने के बाद जल्द ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कैबिनेट के बाकी मंत्रियों के साथ चर्चा कर इस पर अंतिम फैसला लेंगे। हरियाणा से हर साल करीब 15 फीसदी केंद्रीय पूल में अनाज जाता है।

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अनुसार राज्य में फिलहाल डेढ़ माह का राशन एडवांस में है। खाद्य सामग्री की कोई कमी नहीं है। दाल व सरसों तेल आदि की आपूर्ति तेजी से हो रही है। प्रदेश में गेहूं की खरीद के लिए तैयारी चल रही है। यह संकट की घड़ी है। कई विभाग और कर्मचारी इसके लिए आगे आ रहे हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: उठा बड़ा सवाल, कहीं मजहब के प्रचार से अलग तो नहीं था तब्लीगी जमातियों का मकसद

यह भी पढें: टेस्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार, नए किट RTK कोविड-19 से दो से तीन मिनट में मिलेगी रिपोर्ट


यह भी पढ़ें: Corona से मिलकर लड़ेंगे देश के 425 रिसर्च स्कॉलर-साइंटिस्ट, PU के scholar ने बनाया खास ग्रुप

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बड़े उद्योगों में बिजली का फिक्स चार्ज माफ, अनुबंधित कर्मचारियों को मिलेगी पूरी सैलरी

chat bot
आपका साथी