दिल्ली बार्डर पर किसान गरजे तो हरियाणा में नेताओं में हो रही जमकर भिड़ंत, अमरिंदर निशाने पर

किसान कृषि कानूनों के विराेध में दिल्‍ली बार्डर पर जमे हुए हैं और वहां जमकर सरकार पर गरज रहे हैं। दूूसरी ओर हरियाणा के सत्‍ता धारी दलों और विपक्ष के नेताओं में वार और पलटवार चल रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 08:07 AM (IST)
दिल्ली बार्डर पर किसान गरजे तो हरियाणा में नेताओं में हो रही जमकर भिड़ंत, अमरिंदर निशाने पर
हरियाणा में किसानों के आंदोलन पर सियासत गर्मा गई है।

चंडीगढ़, जेएनएन। नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के आंदोलन पर हरियाणा में राजनीति गर्मा गई है। दिल्ली बार्डर पर कृषि कानूनों के विरोध में डेरा डाले किसान प्रतिनिधि जमकर बरस रहे हैं तो हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं ने एक-दूसरे पर खूब निशाना साध रहे हैं। हरियाणा सरकार की ओर से कमान खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज और कृषि मंत्री जेपी दलाल ने संभाली। विपक्ष की ओर से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा और राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने मोर्चा खोल दिया है।

विज बोले, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की इंजीनियरिंग की वजह से हुआ आंदोलन

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर जुबानी हमला बोला है। विज ने कहा कि कृषि कानून पूरे देश के लिए लागू हुए हैं और पंजाब को छोड़कर पूरे देश के किसानों ने इन्हेंं स्वीकार कर लिया। पंजाब में अमरिंदर सिंह की इंजीनियरिंग की वजह से यह आंदोलन हुआ। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी पर टिप्पणी करने पर विज ने कहा कि अब न जाने उन्हेंं कौन ज्ञान देता है और कौन आंकड़े समझाता है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने दी कृषि कानूनों के किसान हितैषी होने की दलील

वहीं, हरियाणा कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि समझ में नहीं आ रहा कि कांग्रेस क्यों किसानों को विरोध के लिए उकसा रही है, जबकि कानून उनके समर्थन में है। किसानों को भी यह बात जल्द ही समझ में आ जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के भाई और जजपा नेता दिग्विजय चौटाला ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि केंद्रीय कृषि मंत्री और किसानों के बीच मुलाकात को 3 दिसंबर की बजाय तुरंत कराया जाए। केंद्र किसानों के भ्रम और शंकाओं को यथाशीघ्र दूर करे। कड़ाके की ठंड और कोरोना के इस दौर में इतने दिन तक किसानों को रोक कर न रखा जाए।

वहीं, अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि किसानों के शांतिप्रिय आंदोलन को कुचलने के लिए भारी पुलिस बल के साथ सड़कों को तोड़कर बड़ी-बड़ी खाई खोद कर पुलिस द्वारा सड़कों को जाम करने का देश में पहला उदाहरण है। निहत्थे किसानों पर लाठीचार्ज करने व आंसू गैस के गोले छोडऩे वालों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए जाएं।

पीएम को पूंजीपतियों की चिंता, सीएम को आलाकमान का डर : सैलजा

हरियाणा कांग्रेस की प्रधान कुमारी सैलजा ने आरोप जड़ा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री में इतनी हिम्मत नहीं है कि वह किसानों का दुख दर्द जानें, उनकी बात उठाएं और केंद्र सरकार के सामने किसानों की पीड़ा और मांगें रखें। उन्हेंं अपने आलाकमान का डर है। इसी कारण मुख्यमंत्री दावा कर रहे हैं कि किसान आंदोलन में प्रदेश के किसान नहीं हैं। सैलजा ने कहा कि सच्चाई यह है कि प्रधानमंत्री को अपने पूंजीपति मित्रों की चिंता है और मुख्यमंत्री को आलाकमान का डर है। इसी कारण हरियाणा का किसान आज इन कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ आंदोलन पर है।

कोरोना को न्योता दे रही सरकार : दीपेंद्र

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने बहादुरगढ़ में आंदोलनकारी किसानों से मिलकर उन्हेंं समर्थन दिया। हुड्डा ने कहा कि किसान अपनी जायज मांग के साथ लोकतंत्र और संविधान के दायरे में शांतिप्रिय तरीके से केंद्र सरकार के द्वार पर आया है। अगर सरकार किसानों से अभी नहीं मिलना चाहती और सर्दी में 3 दिसंबर तक बैठाए रखना चाहती है तो वह आंदोलन में शामिल सभी किसानों के लिए आवास, भोजन और चिकित्सा का पूरा प्रबंध करे। उन्होंने कहा कि लाखों किसानों को बार्डर पर बैठाकर सरकार खुद कोरोना को बढ़ावा देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों पर दर्ज फर्जी मुकदमे तुरंत रद किए जाएं।

यह भी पढ़ें:  हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खालिस्तानी आतंकियों के निशाने पर, धमकी भरे पोस्‍टर वायरल

यह भी पढ़ें: किसानों के कूच के दौरान हरियाणा में लगे पाकिस्तान समर्थक नारे, BJP ने कहा- अब तो इशारे समझो


यह भी पढ़ें: फिर मसीहा बने सोनू सूद, 12 वर्ष की पीड़ा हुई खत्म और अमन को हरियाणा में मिली नई जिंदगी


यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान में स्पिन बाॅलिंग पर खूब जड़े छक्‍के, सियासत की पिच पर फिरकी में बुरे फंसे सिद्धू


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी