हरियाणा में कोरोना को हराने को व्‍यापक तैयारी, 722 वेंटीलेटर का इंतजाम, पांच नई जांच लैब

हरियाणा में कोरोना महामारी को पराजित करने के लिए व्‍यापक तैयारियां की गई हैं। राज्‍य के अस्‍पतालों में अब 722 वेटीलेंटर के इंतजाम हो गए हैं। इसके साथ ही पांच नई जांच लैब खुले हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 10:07 AM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 10:07 AM (IST)
हरियाणा में कोरोना को हराने को व्‍यापक तैयारी, 722 वेंटीलेटर का इंतजाम, पांच नई जांच लैब
हरियाणा में कोरोना को हराने को व्‍यापक तैयारी, 722 वेंटीलेटर का इंतजाम, पांच नई जांच लैब

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना महामारी को हराने के लिए व्‍यापक तैयारियां की गई हैं। सरकार ने प्रदेश के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। राज्य सरकार ने अस्‍पतालों को इसके लिए उन्‍नत बनाया है औा 722 वेंटीलेटर का इंतजाम कर लिया है । इसके साथ ही कोरोना वायरस की जांच के लिए पांच नई लैब खोली जा रही हैं।

कोरोना पाजीटिव केस को अलग रखने के लिए विशेष अस्पताल बनाएगी सरकार

केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश में कोविड स्पेशल अस्पताल बनाएगी, जिसके लिए अंबाला छावनी के आदेश मेडिकल कालेज और झज्जर के वर्ल्ड कालेज के प्रबंध तंत्र से बातचीत चल रही है। इस अस्पताल में सिर्फ उन्हीं मरीजों को उपचार के लिए रखा जाएगा, जिनके कोरोना पाजीटिव केस हैं।

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि जब तक कोरोना का प्रकोप खत्म नहीं हो जाता, तब तक पूरे राज्य के हर जिले में सेनीटाइजेशन होगा। इसके लिए जिला उपायुक्तों व शहरी निकायों को आदेश जारी किए जा चुके हैं। राज्य में पीजीआइ रोहतक और खानपुर मेडिकल कालेज में दो लैब हैं, जहां कोरोना के टेस्ट हो रहे हैं। रोहतक पीजीआइ में एक लैब और खोली जाएगी। इसके अलावा रोहतक, करनाल, नल्हड, अग्रोहा मेडिकल कालेज हिसार और पंचकूला में पांच लैब अलग से खोलने का प्रस्ताव है। इस प्रक्रिया को जितना जल्दी हो सके, पूरा किया जा रहा है।

अंबाला छावनी व झज्जर के दो अस्पतालों से चल रही सरकार की बातचीत

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार प्रदेश में 722 वेंटीलेटर हैं। इनमें 190 वेंटीलेटर मेडिकल कालेजों में हैं, जबकि 272 प्राइवेट कालेजों में हैं। हर जिले में पांच-पांच वेंटीलेटर भिजवाने की व्यवस्था की गई है। 210 वेंटीलेटर मेडिकल कालेजों में भेजे जाएंगे।   

कोरोना के प्रकोप तक राज्य के हर जिले में सेनीटाइजेशन के आदेश जारी

अनिल विज के अनुसार प्रदेश के लोगों को डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। हरियाणा में छह और देश भर में 82 कोरोना पाजीटिव मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में 10 हजार 959 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है। राज्य में भी स्थिति कंट्रोल में है। २१ दिनों के लाकडाउन के दौरान यह स्पष्ट हो जाएगा कि कौन व्यक्ति बीमार है और कौन स्वस्थ है। इसलिए सभी को लाकडाउन का जिम्मेदारी के साथ अनुपालन करना चाहिए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें: दूध की मांग घटी, प्राइवेट डेयरियों के इन्‍कार से उत्पादकों की मुश्किलें बढ़ीं, वेरका पर बढ़ा दबाव

यह भी पढ़ें: इनसे सीखिये: भाई की मौत के बाद घर के बाहर लगाया संदेश- कृपया कोई शोक जताने न आएं

यह भी पढें: Corona Lock down: डीएसपी को आया फोन- सर दूल्हा बोल रहा हूं, आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या

chat bot
आपका साथी