Haryana Budget 2021: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र कल से, 10 मार्च को पेश होगा बजट

Haryana Budget 2021हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र कल यानि 5 मार्च से शुरू हाेगा। यह सत्र 16 मार्च तक चलेगा। इस दौरान पांच दिन अवकाश होगा। विधानसभा में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल वित्‍तमंत्री के तौर पर 10 मार्च को राज्‍य का बजट पेश करेंगे।

By Sunil kumar jhaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:06 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:06 AM (IST)
Haryana Budget 2021:  हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र कल से, 10 मार्च को पेश होगा बजट
हरियाणा विधानसभा में बजट 10 मार्च को पेश होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ, जेएनएन । Haryana Budget 2021 : हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 5 मार्च से शुरू होगा। बजट सत्र 16 मार्च तक यानि कुल 12 दिन का होगा। इस दौरान पांच दिन अवकाश होंगे। विधानसभा में राज्‍ये के साल 2021-22 का बजट 10 मार्च को पेश किया जाएगा। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल वित्‍तमंत्री के तौर पर राज्‍य का बजट पेश करेंगे।

सीएम मनोहरलाल लगातार दूसरी बार राज्‍य का बजट पेश करेंगे। उन्‍होंने अपने पिछले कार्यकाल का आखिरी बजट भी पेश किया था। इससे पहले भाजपा सरकार के तत्‍कालीन वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने चार बार बजट पेश किए थे।  इस बार के बजट में सीएम मनोहरलाल राज्‍य के लोगों को कई राहत दे सकते हैं। सबसे बड़ी उम्‍मीद पेट्रोल और डीजल की दरों में राज्‍य में कमी करने की है। संकेत है कि बजट में राज्‍य सरकार पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरें कम कर सकती है। इससे राज्‍य में पेट्रोल व डीजल सस्‍ते हो सकते हैं।

राज्‍य विधानसभा के स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता ने बताया कि हरियाणा का बजट 10 मार्च को आएगा। 5 मार्च को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी और 16 मार्च को इसका समापन होगा। 12 दिन के सत्र में कुल पांच दिन अवकाश रहेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार दोपहर दो बजे विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। इसके अगले दो दिन यानी 6 और 7 मार्च को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। 8 मार्च को दोपहर दो बजे विधानसभा की दूसरी बैठक शुरू होगी। लगातार दो दिन बजट अभिभाषण पर चर्चा के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल वित्त मंत्री के नाते बजट पेश करेंगे।

उन्‍होंने बताया कि 11 मार्च को महाशिवरात्रि का अवकाश रहेगा। 12 मार्च को दोपहर बाद दो बजे फिर बजट पर चर्चा शुरू होगी। 13 और 14 मार्च को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। 15 मार्च को बजट पर चर्चा जारी रहेगी। 16 को मार्च को सरकार सदन पटल पर कई अहम बिल पेश करेगी जिन्हें पारित कराया जाएगा। इसके अलावा दूसरे विधायी कार्य भी निपटाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Punjab Assembly Budget Session में उठा मुख्तार अंसारी का मुद्दा, मजीठिया बोले- गैंगस्‍टर पर खर्च हो रहा सरकारी पैसा


यह भी पढ़ें: हरियाणा में सस्‍ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, वैट में कमी संभव, बजट में मिलेगी बड़ी राहत

यह भी पढ़ें: हिसार से डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली, चलेंगी रैपिड ट्रेनें, एयरपोर्ट के पास बनेगा अंडरग्राउंड रेलवे स्‍टेशन

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी