राष्ट्रीय कांग्रेस में बढ़ा हरियाणा का दबदबा, हुड्डा सहित चार नेताओं के बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हरियाणा का दबदबा दिखेगा। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हु्डस सहित चार दिग्गजों को राष्ट्रीय कमेटियों में अहम जिम्मेदारी मिली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 28 Feb 2018 08:01 PM (IST) Updated:Sat, 03 Mar 2018 09:12 AM (IST)
राष्ट्रीय कांग्रेस में बढ़ा हरियाणा का दबदबा, हुड्डा सहित चार  नेताओं के बड़ी जिम्मेदारी
राष्ट्रीय कांग्रेस में बढ़ा हरियाणा का दबदबा, हुड्डा सहित चार नेताओं के बड़ी जिम्मेदारी

जेएनएन, चंडीगढ़। कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अब हरियाणा का दबदबा दिखेगा। प्रदेश में अलग-अलग खेमों में बंटी कांग्रेस के कई दिग्गजों को राष्ट्रीय कमेटियों में अहम जिम्मेदारी मिली है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा  कृषि, रोजगार व गरीबी उन्मूलन कमेटी के प्रधान होंगे!  राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा को पार्टी के सब ग्रुप की राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया है। राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला कई कमेटियों में शामिल रहेंगे!  विधायक कुलदीप बिश्नोई को राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजन समिति में शामिल किया गया है।

राष्ट्रीय कमेटियों में हुड्डा, सैलजा, सुरजेवाला और कुलदीप बिश्नोई को मिली अहम जिम्मेदारी

बुधवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने संगठन की मजबूती और भविष्य के कार्यक्रमों को अमली रूप देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कमेटियों का गठन कर दिया। पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए आयोजन समिति बनाने के साथ ही ड्राफ्टिंग कमेटी, चार सब गु्रप और पार्टी संविधान संशोधन कमेटियों का गठन किया गया है।

पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी द्वारा जारी कमेटियों की सूची में सबसे अहम कृषि, रोजगार व गरीबी उन्मूलन सब ग्रुप है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई वाली इस कमेटी में मीनाक्षी नटराजन संयोजक की भूमिका में होंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रो. केवी थॉमस, रणदीप सुरजेवाला, पीएल पूनिया, रघुवीर मीना, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, प्रो. राजीव गोवड़ा समेत नौ नेता इसमें शामिल रहेंगे।

हुड्डा को इस कमेटी की कमान देकर हाईकमान ने एक बार फिर से उन्हें किसान नेता के रूप में मान्यता दे दी है। इससे पहले यूपीए सरकार में भी किसानों को फसल का अधिक दाम देने के लिए हुड्डा के नेतृत्व में कमेटी बनाई गई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री एके  एंटोनी के नेतृत्व में पार्टी के राजनीतिक सब ग्रुप का गठन किया गया है। इसमें राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा को संयोजक बनाया गया है।इस ग्रुप में रणदीप सुरजेवाला समेत देशभर के 25 नेताओं को शामिल किया गया है। सूची में वरिष्ठ नेता शकील अहमद, दीपा दासमुंशी, सुष्मिता देव व कांतिलाल भूरिया समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम सुरजेवाला के बाद हैं।

ड्राफ्टिंग कमेटी में भी हुड्डा और सुरजेवाला

पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में ड्राफ्टिंग कमेटी भी बनाई है जिसमें कुल 44 नेता हैं। इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा नौवें तो रणदीप सिंह सुरजेवाला 26वें नंबर पर हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाने के लिए मोतीलाल वोहरा की अध्यक्षता में बनी कमेटी में कुलदीप बिश्नोई विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए हैं।

कमेटियों से तंवर-किरण के नाम नदारद

कांग्रेस की इन कमेटियों में प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर तथा हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी को जगह नहीं मिली। इसे राष्ट्रीय स्तर पर हुड्डा गुट के प्रभावी होने से जोड़कर देखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी