हरियाणा में एप से होगी गर्भवती महिलाओं और नवजात की ट्रैकिंग

अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसूति पूर्व देखभाल, संस्थागत प्रसूति, प्रसूति उपरांत देखभाल और टीकाकरण के लिए अभिभावकों व स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया जाएगा।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 09:08 PM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 09:08 PM (IST)
हरियाणा में एप से होगी गर्भवती महिलाओं और नवजात की ट्रैकिंग
हरियाणा में एप से होगी गर्भवती महिलाओं और नवजात की ट्रैकिंग

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में अब गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और नवजात बच्चों की देखभाल मोबाइल एप से होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने इसके लिए मोबाइल आधारित एप 'किलकारी' शुरू किया है। इसके जरिये पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिवार को गर्भावस्था की दूसरी तिमाही से बच्चे के एक वर्ष का होने तक गर्भावस्था, शिशु जन्म और शिशु देखभाल के लिए 72 ऑडियो संदेश दिए जाएंगे।

योजना का फायदा हर आदमी तक पहुंचाने के लिए हाल ही में राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित कर सभी जिलों के उप सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक और जिला निरीक्षण एवं आकलन अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। अब ये अधिकारी जिला, खंड एवं स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें फील्ड में उतारेंगे।

अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसूति पूर्व देखभाल, संस्थागत प्रसूति, प्रसूति उपरांत देखभाल और टीकाकरण के लिए अभिभावकों व स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया जाएगा। गर्भावस्था के तीसरे महीने से ही महिलाओं को आयरन फॉलिक एसिड की 180 गोलियां, कैल्शियम की 360 व एबेंडाजोल गोलियां दी जाएंगी। बाल स्वास्थ्य में जन्म खुराक, आइपीवी और रोटावायरस को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: सभी इमरजेंसी सेवाओं के लिए डायल करें 112

chat bot
आपका साथी