हथीन में दो दिन से नहीं खरीदी गई धान की फसल

हथीन : अनाज मंडी में पिछले दो दिनों से धान की सरकारी खरीद न होने से किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने खरीद के लिए दो एजेंसी वेयर हाउस व हैफेड़ नियुक्त की हुई है। मंगलवार को हैफेड़ को खरीद करनी थी, लेकिन खरीद एजेंसी ने गुणवत्ता ठीक न होने की बात कहकर खरीद नही की। बुधवार को वेयर हाउस को खरीद का जिम्मा था लेकिन बुधवार को भी मंडी में खरीद नही हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 06:46 PM (IST)
हथीन में दो दिन से नहीं खरीदी गई धान की फसल
हथीन में दो दिन से नहीं खरीदी गई धान की फसल

फोटो - 17

उदासीनता

- दो एजेंसी वेयर हाउस व हैफेड को करनी है खरीद

- एजेंसी कर रही हैं खरीद में आनाकानी, किसान परेशान जागरण संवाददाता, हथीन : अनाज मंडी में पिछले दो दिनों से धान की सरकारी खरीद न होने से किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने खरीद के लिए दो एजेंसी वेयर हाउस व हैफेड की नियुक्त की हुई है। मंगलवार को हैफेड को खरीद करनी थी, लेकिन खरीद एजेंसी ने गुणवत्ता ठीक न होने की बात कहकर खरीद नही की। बुधवार को वेयर हाउस को खरीद का जिम्मा था लेकिन बुधवार को भी मंडी में खरीद नही हुई।

धान की खरीद न होने के कारण किसानों व आढ़तियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को दिनभर मंडी में अपना दिन गुजारना पड़ रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार धान की आवक भी आधी है फिर भी खरीद एजेंसी खरीद करने में कतरा रही है। मंडी में रोजाना करीब तीन हजार क्विंटल धान की आवक हो रही है। खरीद एजेंसी द्वारा खरीद न होने के कारण किसानों को अपनी फसल सस्ते दामों में बेचनी पड़ रही है। वेयर हाउस के पास मिलर न होने के कारण खरीद में आनाकानी कर रहे है। मानपुर के किसान रवि, महेश, मुकेश, घरौट के मोहित, जसवंत का कहना है कि खरीद न होने के चलते उन्हें सस्ते दामों पर अपनी फसल देनी पड़ रही है।

----

गुणवत्ता के चलते मंगलवार को खरीद नही हुई थी। गुरूवार को हम सरकारी मापदंडों पर खरीद करेंगे।

दीपक कुमार, निरीक्षक, हथीन हैफेड

----

खरीद एजेंसी दो दिन से खरीद नही कर रही है, जिससे किसान व आढ़ती दोनों परेशान है। अगर खरीद नही हुई तो हम उच्चाधिकारियों से मिलेंगे।

- रविन कुमार, प्रधान, अनाज मंडी हथीन

-----

मंडी में धान की आवक पूरी आ रही है। खरीद एजेंसियों से बात करके जल्द खरीद शुरू कराएंगे। जिससे किसानों को कोई परेशानी ना आए।

- मनीष कुमार, सचिव, मार्केट कमेटी हथीन

chat bot
आपका साथी