Farmers Protest : राजस्थान के किसानों को नूंह पुलिस ने रोका, हरियाणा-राजस्थान सीमा भी हुआ बंद

किसानों के बढ़ते आक्रोश और हाईवे पर लगे जाम को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। वहीं किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए एसडीएम रीगन कुमार और थाना प्रबंधक सत्यप्रकाश द्वारा किसानों को समझाया गया जिसके बाद किसानों ने मार्ग से हटने का फैसला लिया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 04:05 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 04:05 PM (IST)
Farmers Protest : राजस्थान के किसानों को नूंह पुलिस ने रोका, हरियाणा-राजस्थान सीमा भी हुआ बंद
हरियाणा-राजस्थान सीमा पर धरना देकर बैठे किसान।

अख्तर अलवी, फिरोजपुर झिरका (नूंह मेवात)। शनिवार की दोपहर कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली कूच कर रहे राजस्थान के किसानों को हरियाणा पुलिस ने रोक दिया। किसानों को रोके जाने पर वो यहां के गुरुग्राम-अलवर हाईवे स्थित हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर धरना देकर बैठ गए। किसानों के सड़क पर बैठ जाने के बाद गुरुग्राम-अलवर नेशनल हाईवे पर लंबा जाम लग गया। किसानों के बढ़ते आक्रोश और हाईवे पर लगे जाम को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। वहीं किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए एसडीएम रीगन कुमार और थाना प्रबंधक सत्यप्रकाश द्वारा किसानों को समझाया गया जिसके बाद किसानों ने मार्ग से हटने का फैसला लिया। समाचार लिखे जाने तक किसान अभी भी हरियाणा बॉर्डर डटे हुए थे।

गुरुग्राम-अलवर हाईवे पर करीब डेढ घंटे रहा जाम

बता दें कि केंद्र सरकार के साथ वार्ता विफल होने के बाद से ही किसानों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। बीते दिन तक सब कुछ शांत रहने के बाद अचानक शनिवार को हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर राजस्थान के सैकड़ों किसान हरियाणा के रास्ते दिल्ली कूच करते दिखाई दिए। लेकिन, इसकी भनक जैसे ही नूंह पुलिस को लगी तो पुलिस ने उन्हें मुंडाका बॉर्डर पर रोक दिया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर किसान हाईवे पर धरना देकर बैठ गए और हाईवे को दोनों ओर से जाम कर दिया।

मौके पर पहुंचे एसडीएम

हरियाणा सीमा पर कृषि कानूनों के खिलाफ धरना देकर बैठे किसानों को समझाने के लिए एसडीएम रीगन कुमार धरनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने किसानों तथा उनके संगठन के सदस्यों से बातचीत की। काफी समझाने के बाद किसानों ने अवरुद्ध मार्ग को खोल दिया। मार्ग के खुलने के पश्चात हाईवे पर लगे जाम से गाड़ियों का निकलने का सिलसिला शुरू हो गया।

एक नजर में

: करीब दो बजे राजस्थान के सैकड़ों किसान कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली कूच के लिए हरियाणा की तरफ बढ़े, लेकिन मुंडाका बॉर्डर पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

: 2:15 मिनट पर धरने पर बैठे किसान।

: 2:20 मिनट पर मीडिया का जमावड़ा शुरु हुआ।

: 2:30 मिनट पर थाना प्रबंधक सत्यप्रकाश भारी पुलिसबल के साथ मुंडाका बॉर्डर पर पहुंचे।

: 2:45 मिनट पर एसडीएम रीगन कुमार मौके पर पहुंचे।

: 2:50 मिनट पर एसडीएम द्वारा किसान संगठनों से बातचीत की गई लेकिन वो धरना देकर बैठे रहे।

: 3: 20 मिनट पर किसानों ने मार्ग को खोल दिया तथा सड़क की दूसरी ओर धरना देकर बैठे रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी