महेंद्रगढ़, सतनाली और कनीना में लगेंगे अंत्योदय मेले

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिन्हि्त परिवारों को विभिन्न विभागों की स्कीमों का लाभ देने के लिए महेंद्रगढ़ उपमंडल के तीनों खंडों में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा। खंड कार्यालय द्वारा इस मेले की तैयारियां की जा रही है। यह जानकारी एसडीएम दिनेश कुमार ने दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:26 PM (IST)
महेंद्रगढ़, सतनाली और कनीना में लगेंगे अंत्योदय मेले
महेंद्रगढ़, सतनाली और कनीना में लगेंगे अंत्योदय मेले

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिन्हि्त परिवारों को विभिन्न विभागों की स्कीमों का लाभ देने के लिए महेंद्रगढ़ उपमंडल के तीनों खंडों में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा। खंड कार्यालय द्वारा इस मेले की तैयारियां की जा रही है। यह जानकारी एसडीएम दिनेश कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार सभी खंडों में इस तरह के मेले लगाए जाने हैं। इसी कड़ी में उपमंडल महेंद्रगढ़ के तीनों खंडों में यह मेले लगेंगे। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिन्हि्त परिवारों को इस मेले में बुलाया जाएगा। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल पर उनका आवेदन करवाया जाएगा। मौके पर ही सभी कागजी कार्रवाई पूरी करवाते हुए उन्हें सरकार की किसी ने किसी योजना के साथ जोड़ा जाएगा, ताकि उनका आर्थिक रूप से उत्थान हो सके।

सरकार का प्रयास है कि अति गरीब नागरिकों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये सुनिश्चित की जाए। इसी कड़ी में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी महेंद्रगढ कार्यालय द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत एक दिसंबर को महेंद्रगढ़ खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय महेंद्रगढ़ में, आठ दिसंबर को सतनाली खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय सतनाली में तथा 15 दिसंबर को राजकीय महाविद्यालय कनीना में मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले की तैयारियों के संबंध में सभी अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अंत्योदय मेले में नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मुख्य द्वार के नजदीक ही इन्फार्मेशन सेंटर भी बनाया जाएगा ताकि उनकी सहायता की जा सके। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार की एक पहल है, जिसके तहत राज्य में सबसे गरीब परिवारों की पहचान की गई है। इस योजना के तहत कौशल विकास स्वरोजगार और रोजगार सृजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी