Move to Jagran APP

Sonipat Weather: दिन का तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस पार, लोगों ने एडवाइजरी जारी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम 29 मई तक शुष्क व गर्म रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रचंड गर्मी के चलते आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि गर्मी के मौसम में हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें।

By Niranjan Kumar Edited By: Sonu Suman Published: Sun, 26 May 2024 10:31 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 10:31 PM (IST)
दिन का तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस पार, लोगों ने एडवाइजरी जारी

जागरण संवाददाता, सोनीपत। नौतपा के दूसरे दिन भी सूर्य की तपिश लोगों को तपाने का काम किया। रविवार को दिन का तापमान 45.7 डिग्री और रात का तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले में गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट अगले तीन दिन भी जारी रहेगा।

सोमवार और मंगलवार को भी तापमान में कमी की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है और तापमान में 2 से 3 डिग्री बढ़ोतरी हो सकती है। दिन के समय गर्म पश्चिमी हवाएं अर्थात लू चल रही है। ये गर्म हवाएं सिंध व बलूचिस्तान की तरफ से आ रही है।

आमजन के लिए एडवाइजरी जारी

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम 29 मई तक शुष्क व गर्म रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रचंड गर्मी के चलते आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि गर्मी के मौसम में हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें।

घर से बाहर निकलने से पहले अपने सिर को कपड़े, टोपी या फिर छतरी से ढकें. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी वाले लोगों को गर्मी के संपर्क में आने से बचाएं, हो सके तो 12 से 4 बजे के बीच घर में ही रहें, क्योंकि गर्मी का सबसे ज्यादा प्रकोप तभी होता है। 

जानलेवा साबित हो सकती है लू

एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर आप घर से बाहर हो तो छायादार या ठंडी जगहों में विश्राम लें। दिन में पर्याप्त पानी पिएं, क्योंकि हीटवेव की चपेट में आने से लोग बीमार भी हो सकते हैं। कई बार ये जानलेवा भी साबित होती है। लू लगने से चक्कर आना, मतली, सिरदर्द, तेज़ दिल की धड़कन और बेहोशी हो सकती है। अगर ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो, तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- Sonipat Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: सोनीपत में दोपहर 3 बजे तक 46.14 फीसदी मतदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.