देवीदासपुरा के काले पानी में पल रही बीमारी

एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग ने देवीदासपुरा गांव का निरीक्षण किया था। खानापूर्ति कर अधिकारी चले गए लेकिन बीमारियों के मुख्य कारण का अब तक निपटान नहीं किया गया। यहां गंदा पानी व बदहाल सफाई व्यवस्था अभी भी लोगों के लिए बीमारियों का खतरा बनकर प्लाटों में खड़ा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Aug 2019 09:49 AM (IST) Updated:Wed, 07 Aug 2019 09:49 AM (IST)
देवीदासपुरा के काले पानी में पल रही बीमारी
देवीदासपुरा के काले पानी में पल रही बीमारी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग ने देवीदासपुरा गांव का निरीक्षण किया था। खानापूर्ति कर अधिकारी चले गए, लेकिन बीमारियों के मुख्य कारण का अब तक निपटान नहीं किया गया। यहां गंदा पानी व बदहाल सफाई व्यवस्था अभी भी लोगों के लिए बीमारियों का खतरा बनकर प्लाटों में खड़ा हुआ है। हर चौथे घर के आसपास खाली प्लाट पड़े हैं। इनमें बारिश का पानी सड़कर काला पड़ चुका है। हर तरफ बदबू फैली हुई है। ये हालात तब हैं जब गांव के साथ एक तरफ सेक्टर दो तो दूसरी तरफ सेक्टर पांच है। इसके बावजूद न थानेसर नगर परिषद का इस ओर ध्यान है और न ही हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का। इसी अनदेखी का दंश लोगों ने झेला और कई लोग पेट दर्द की चपेट में आ गए।

यहीं पर मलेरिया के सात में से एक मामला भी मिला। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग को लाखों की तादाद में यहां डेंगू व मलेरिया का लारवा भी मिला है। इस पर विभाग ने नौ घरों में नोटिस तो दे दिए, मगर बीमारियों की जड़ इस काले पानी के लिए सिर्फ पत्र लिखकर अपना काम निपटा दिया।

बॉक्स

150 लोग किसी न किसी जलजनित बीमारी के शिकार

बीते रोज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने देवीदासपुरा में डायरिया फैलने की सूचना पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इनमें 150 लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित मिले हैं। इसके चलते पांच दिन तक स्वास्थ्य विभाग की 15 टीमें यहां निरीक्षण करेंगी। जिला मलेरिया विभाग की टीम ने यहां जब पानी की गुणवत्ता की जांच की तो उसमें क्लोरिनेशन की कमी मिली। पानी काला पड़ गया

फोटो संख्या : 13

डेरी के नजदीक ही एक खाली प्लॉट पड़ा है, जिसका पानी काला पड़ गया है। पानी में से दुर्गंध उड़ रही है। देवीदासपुरा में मच्छरों का प्रकोप बहुत ज्यादा है। गंदे पानी की वजह से दूसरी बीमारियां भी फैल रही हैं।

- प्रदीप कुमार, डेयरी संचालक

प्लॉटों में खड़ा चार से पांच फीट पानी

फोटो संख्या : 14

दुकान के सामने चार से पांच फुट पानी प्लाट में भरा हुआ है, जिसकी वजह से सायं को मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विभाग ने फॉगिग अभियान चलवाया है, लेकिन जब तक देवीदासपुरा में खाली प्लाटों की समस्या का हल नहीं होता तब तक स्थिति सुधरने वाली नहीं है।

- कुलदीप, दुकानदार पत्र लिखा, स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी जांच

नगर परिषद और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को पत्र लिखा है। देवीदासपुरा में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने की जरूरत है, जिसके लिए दोनों को लिखा गया है। साथ ही घर-घर स्वास्थ्य विभाग की टीम दस्तक देकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। मलेरिया का एक मरीज भी यहां पर मिला था। जिसके बाद एंटी लारवा एक्टीविटी भी कराई गई है।

- डॉ. सुदेश सहोता, उप सविल सर्जन पंप लगवा कर पानी निकलवा दिया जाएगा

मेरे पास पहले किसी ने शिकायत नहीं की। अब दैनिक जागरण मामला संज्ञान में लेकर आया है तो पंप लगवाकर प्लाटों से पानी निकलवा दिया जाएगा। प्लाट धारकों को नोटिस दिया जाएगा।

- बीएन भारती, ईओ, थानेसर नप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी