री-अपीयर के परीक्षार्थियों में संशय

कुरुक्षेत्र। कोरोना के इस दौर में ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर री-अपीयर के परीक्षार्थियों के मन में व्यवस्था को लेकर संशय बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 07:00 AM (IST)
री-अपीयर के परीक्षार्थियों में संशय
री-अपीयर के परीक्षार्थियों में संशय

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

कोरोना के इस दौर में ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर री-अपीयर के परीक्षार्थियों के मन में व्यवस्था को लेकर संशय बना हुआ है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने सितंबर माह में परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है। इसके लिए परीक्षार्थियों को पेपर करने के बाद मेल पर भेजने की व्यवस्था की गई है। लेकिन री-अपीयर के विद्यार्थियों के लिए कोई व्यवस्था स्पष्ट नहीं की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इस पर सवाल उठाए हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय वे इससे संबंधित कालेजों के एक लाख से अधिक विद्यार्थियों से ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा ली जा रही है। इस परीक्षा व्यवस्था में नियमित विद्यार्थी तो सीधे तौर पर संबंधित कालेज या विभाग पर निर्भर है। उनकी व्यवस्था भी कालेज व विभाग की ओर से कर दी जाएगी, लेकिन जो विद्यार्थी पास आउट हो गए हैं और उन्होंने री-अपीयर के लिए अप्लाई किया है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि उनके पास रोल नंबर कैसे पहुंचेंगे और उन्हें पेपर पूरा करने के बाद ऑनलाइन कहां अटैच करना है। या फिर हार्ड कॉपी किस सेंटर पर जमा करानी है।

अभाविप के कुवि इकाई के अध्यक्ष हिमांशु ठाकुर ने कहा कि ऐसे विद्यार्थी जिनकी 2016 में दूसरे सेमेस्टर और चौथे सेमेस्टर की री-अपीयर है। अब वह पास आउट हो गए हैं। उनकी परीक्षा के लिए स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। वह विश्वविद्यालय से दूर अपने घरों और दूसरे राज्यों में बैठे हैं। उनकी परीक्षा के बारे में स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। संबंधित सेंटर पर पहुंचेंगे रोल नंबर

कुवि लोक संपर्क विभाग के उप निदेशक डा. दीपक बब्बर ने बताया कि नियमित विद्यार्थी जिस कालेज या संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं और उनकी री-अपीयर है। उनके रोल नंबर संबंधित संस्थान में ही पहुंचेंगे और वहीं पर उन्हें अपना पेपर जमा कराना है। इसके अलावा जो विद्यार्थी पास आउट हो गए हैं। उन्होंने भी अपने परीक्षा फार्म परीक्षा केंद्र भरा है। उनके रोल नंबर संबंधित परीक्षा केंद्र पर ही जाएंगे और उसी केंद्र की मेल पर वह अपना पेपर भी अपलोड कर सकते हैं। कोरोना काल में किसी भी परीक्षार्थी को कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। सभी विद्यार्थियों की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखा गया है।

chat bot
आपका साथी