ईशु दहिया ने ताईक्वांडों में दो गोल्ड व एक सिल्वर जीता

संवाद सहयोगी, घरौंडा गुढ़ा गांव की 12 वर्षीय छात्रा ईशु दहिया ने करनाल के कल्वेहडी मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 03:01 AM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 03:01 AM (IST)
ईशु दहिया ने ताईक्वांडों में दो गोल्ड व एक सिल्वर जीता
ईशु दहिया ने ताईक्वांडों में दो गोल्ड व एक सिल्वर जीता

संवाद सहयोगी, घरौंडा

गुढ़ा गांव की 12 वर्षीय छात्रा ईशु दहिया ने करनाल के कल्वेहडी में आयोजित तीन दिवसीय नेशनल ताईक्वांडों चैंपियनशिप में दो गोल्ड व एक सिल्वर मेडल जीतकर क्षेत्र का नाम राष्ट्र स्तर पर रोशन किया है। बहुमुखी प्रतिभा की धनी ईशु दहिया ताइक्वांडों में ब्लैक बेल्ट के साथ ही ऑल इंडिया ग्लोबल इंग्लिश ओलंपियाड में 97वां रैंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है। ईशु का कहना है कि वह अपने देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय पटल पर रोशन करना चाहती है। गुढ़ा निवासी ईशु दहिया एसडी हरित मॉडर्न स्कूल कोहंड में 9वीं कक्षा की छात्रा है। उसने बाबा राम दास विद्यापीठ कल्वेहड़ी करनाल में 21 अप्रैल से 23 अप्रैल तक चली राष्ट्र स्तरीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता में 39 किलो भार वर्ग में हिस्सा लिया और पुंम-से में गोल्ड, व्हाइट बेल्ट में गोल्ड व कलर बेल्ट में सिल्वर मेडल हासिल किया। बेटी द्वारा नेशनल स्तर पर नाम रोशन करने पर परिजनों में खुशी का माहौल है। ईशु ने बताया कि हाल ही में उसने ताईक्वांडों ब्लैक बेल्ट टेस्ट पास किया है। साथ ही ऑल इंडिया इंग्लिश ओलंपियाड में दूसरे लेवल में 97वां रैंक हासिल किया है। नेशनल गोल्ड का श्रेय ईशु ने अपने पिता बाबूराम, माता सविता, कोच मनीष वधवा, मनीष कुमार, रोहित वधवा व परिजनों को दिया।

छठा नेशनल गोल्ड

ईशु ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में वह चार गोल्ड मेडल जीत चुकी है। पहला मेडल फरीदाबाद, दूसरा छत्तीसगढ़, तीसरा कैथल और अब चौथा गोल्ड मेडल चंडीगढ़ में जीता है। अब करनाल में दो गोल्ड मेडल उसके खाते में आए हैं। ईशु के पिता बाबूराम व माता सविता का कहना है कि उनकी बेटी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छह गोल्ड हासिल कर चुकी है। ईशु ने न सिर्फ ब्लैक बेल्ट हासिल की, बल्कि ओलंपियाड में 97वां रैंक भी पाया है। जो हमारे लिए गर्व की बात है।

22 देशी व विदेशी भाषाओं का ज्ञान

ईशु दहिया ताईक्वांडो में रेड बेल्ट होने के साथ-साथ 22 देशी व विदेशी भाषाओं का अच्छा ज्ञान भी रखती हैं। इसके साथ ही ईशु ¨हदी और अंग्रेजी भाषा की एक अच्छी वक्ता भी है। इतना ही नहीं, वह अपनी से बड़ी कक्षाओं जैसे पोस्ट ग्रेजुएट तक के विद्यार्थियों को को¨चग भी देती है

chat bot
आपका साथी