आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया जारी अब तक आए 11 हजार आवेदन

आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब आइटीआइ में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी चार अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। विभाग ने पत्र जारी कर इसे चार अक्टूबर किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 06:51 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 06:51 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया जारी  अब तक आए 11 हजार आवेदन
आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया जारी अब तक आए 11 हजार आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल : आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब आइटीआइ में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी चार अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। विभाग ने पत्र जारी कर इसे चार अक्टूबर किया गया है। जिले की नौ राजकीय और 10 निजी आइटीआइ में 11 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। जिसमें राजकीय आइटीआइ में करीब साढे़ छह हजार और निजी आइटीआइ में करीब साढ़े चार हजार आवेदन आए हैं। आवेदन प्रक्रिया मंगलवार को भी जारी रही। अब नए सिरे से मेरिट लिस्ट जारी होगी और इसके बाद ही दाखिले किए जांएगे।

ब्यूटी पार्लर बनी युवतियों की पसंद :

कैथल का महिला आइटीआइ महिलाओं व युवतियों की पहली पसंद बना है। यहां पर चलाई जा रहे बेसिक कोस्मैटोलाजी-ब्यूटी पार्लर के कोर्स में करीब 48 सीटों के लिए 200 से भी अधिक आवेदन पहुंच चुके हैं। आइटीआइ से कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अब सरकार द्वारा उनके घर द्वार पर ही रोजगार दिया जा रहा है। विभिन्न सरकारी विभागों में आइटीआइ पास करने वाले युवा व युवतियों को अप्रेंटिस पर रखा जा रहा है। इसके साथ ही आइटीआइ की बढ़ती मांग में कोर्स करने वाले युवा व युवतियों को मात्र हिदी या अंग्रेजी की परीक्षा देने के बाद ही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं का प्रमाण पत्र दिया जा रहा है।

चार अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

राजकीय आइटीआइ कैथल के प्राचार्य सतीश मच्छाल ने बताया कि दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम तिथि चार अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। युवतियों से फार्म के लिए विभाग द्वारा कोई फीस नहीं ली जा रही है तथा युवाओं से मात्र 100 रुपये की फीस ली जा रही है। अब तक आइटीआइ कैथल के लिए तीन हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी