चंदू भाई नाटक ने दर्शकों को खूब किया मनोरंजन

कस्बे के रामलीला मैदान में राज कला मंच के तत्वावधान में तीन दिवसीय सर्पदमन नाट्य समारोह का मंगलवार को आगाज हुआ। समारोह हरियाणा कला परिषद चंडीगढ़ और संगीत नाटक अकादमी (नई दिल्ली) के सहयोग से किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 11:11 PM (IST)
चंदू भाई नाटक ने दर्शकों को खूब किया मनोरंजन
चंदू भाई नाटक ने दर्शकों को खूब किया मनोरंजन

संवाद सूत्र, सफीदों : कस्बे के रामलीला मैदान में राज कला मंच के तत्वावधान में तीन दिवसीय सर्पदमन नाट्य समारोह का मंगलवार को आगाज हुआ। समारोह हरियाणा कला परिषद चंडीगढ़ और संगीत नाटक अकादमी (नई दिल्ली) के सहयोग से किया जा रहा है। पहले दिन मनोज पांडे की कहानी पर आधारित नाटक चंदू भाई नाटक का मंचन हुआ। इसने दर्शकों को खूब हंसाया।

इस नाट्य महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा कला परिषद के निदेशक अनिल कौशिक और विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा के जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा मौजूद रहे। समारोह में सफीदों शहर के आठ प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सर्पदमन रास रत्न सम्मान से सम्मानित किया। रवि मोहन के निर्देशन में तैयार यह नाटक इतना संवेदनशील और हास्यात्मक था कि सभागार में मौजूद दर्शकों ने तालियां बजाते हुए नाटक के सफल मंचन का परिचय दिया। चंदू भाई नाटक में चंदू नाम के पात्र की रंगयात्रा के जरिए संदेश दिया गया कि किस प्रकार साहित्य और रंगमंच से जुड़ने के बाद मनुष्य के व्यक्तित्व में निखार आता है। इस नाटक में एक ही मंच पर आषाढ़ का एक दिन, ईडीपस, तुगलक, हेमलेट, काल कोठरी, यहूदी की लड़की और हीर रांझा जैसे नाटकों के महत्वपूर्ण अंश दिखाते हुए कई सामाजिक संदेश दिए गए। इस नाटक के माध्यम से ग्रीक रंगमंच से लेकर पारसी, पाश्चात्य नाटकों के साथ ही भारतीय नाटकों की संस्कृति की छटा बिखेरी। इस मौके पर बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी