झोटा रुस्तम बना ऑल इंडिया चैंपियन

संवाद सूत्र, जुलाना : प्रदेश की शान कही जाने वाली मुर्राह नस्ल की भैंसों के साथ झोटे भी अपना

By Edited By: Publish:Tue, 06 Dec 2016 11:27 PM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 11:27 PM (IST)
झोटा रुस्तम बना ऑल इंडिया चैंपियन

संवाद सूत्र, जुलाना : प्रदेश की शान कही जाने वाली मुर्राह नस्ल की भैंसों के साथ झोटे भी अपना दम दिखा रहे हैं। पंजाब के मुक्तसर में हुई ऑल इंडिया चैंपियनशिप में गतौली गांव के पूर्व कैप्टन हरिओम के झोटे रुस्तम ने पहला स्थान प्राप्त कर ट्रॉफी पर कब्जा किया है। प्रतियोगिता में देश और विदेश से आए 476 झोटों ने भाग लिया।

मंगलवार को गांव में पहुंचने पर कैप्टन के झोटे रुस्तम का ग्रामीणों द्वारा ढोल-नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया। इससे पहले भी रुस्तम कई प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान हासिल कर चुका है। हरिओम ने बताया कि इससे मेरठ में आयोजित प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान हासिल किया था। रुस्तम ने वर्ष 2014 में हिसार में हुई मुर्राह यंग बुल चैंपियनशिप में दूसरा स्थान, 25 से 27 फरवरी 2015 में राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान करनाल में ट्रॉफी पर कब्जा, वर्ष 2014 में अखिल भारतीय पशु प्रदर्शनी में पहला स्थान प्राप्त किया था। इसके साथ ही सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रोद्यौगिक विश्वविद्यालय मेरठ हुई चैंपियनशिप में भी रुस्तम ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

ये है खुराक

रुस्तम को प्रतिदिन पांच किलो चना, मैथी, 20 लीटर गाय का दूध व आधा किलोग्राम घी व हरा चारा खाने में दिया जाता है। बैठने के लिए गद्दा एवं बालू रेत है। कैप्टन ने बताया कि रुस्तम का देखभाल वह अपने बच्चों की तरह करते हैं। इसकी कीमत दो करोड़ चालीस लाख लग चुकी है।

chat bot
आपका साथी