फेसबुक पर विदेशी महिला ने पहले की दोस्ती, फिर लगा दिया दस लाख 20 हजार रुपये का चूना

फेसबुक से हुई दोस्ती के बाद एक महिला मित्र के कहे अनुसार हर्बल बीज खरीदना डाकघर से सेवानिवृत हुए कर्मचारी को भारी पड़ गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Jul 2018 04:08 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 04:44 PM (IST)
फेसबुक पर विदेशी महिला ने पहले की दोस्ती, फिर लगा दिया दस लाख 20 हजार रुपये का चूना
फेसबुक पर विदेशी महिला ने पहले की दोस्ती, फिर लगा दिया दस लाख 20 हजार रुपये का चूना

जेएनएन, हिसार : फेसबुक से हुई दोस्ती के बाद एक महिला मित्र के कहे अनुसार हर्बल बीज खरीदना डाकघर से सेवानिवृत हुए कर्मचारी को भारी पड़ गया। महिला मित्र सहित कुछ अन्य लोगों ने मिलकर उन्हें दस लाख 20 हजार रुपये का चूना लगा दिया। सेवानिवृत कर्मचारी ने इस मामले में पुलिस अधीक्षक को लिखित में शिकायत दी। पुलिस अधीक्षक के आदेश पर मामला दर्ज कर जांच शुरू हो गई है।

दरअसल, मंगलवार को हर्बल बीज खरीदने के नाम पर 10 लाख 20 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। हाउसिंग बोर्ड निवासी अमरनाथ बंसल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया सहायक डाकपाल बचत बैंक मुख्य डाकघर से 28 फरवरी 2017 को सेवानिवृत हुए थे। कुछ समय पहले फेसबुक पर उसका संपर्क डा. इसाबेला आस्टम (गायनों) से हुआ। इसाबेला ने बताया कि उसकी चचेरी बहन हर्बल फैक्ट्री हलबेज फार्मासिस्ट में काम करती है। इस फैक्टरी को एक आदमी प्लुक्नेटिया नट नाम के हरबल बीज भारत में सप्लाई करता था जो काम छोड़कर कनाडा चला गया। आप यह काम शुरू कर दो। अमरनाथ ने बताया कि इसाबेला ने डा. सुनीता शर्मा का नाम व फोन नंबर मुझे दिया। साथ ही बताया कि यह बीज 1500 डालर का एक पैकेट 100 ग्राम का मिलेगा तथा कंपनी हलबैज यही पैकेट 3000 डालर में लेगी। इसके बाद इसाबेल ने कंपनी में बात करवाई और कंपनी से मैसेज भी आया। इसाबेला के कहने से मैंने सुनीता शर्मा से 10 पैकेट मंगवा लिए मंगवाने से पहले सुनीता शर्मा के कहने पर महेश इंटर प्राइजिज के खाते में दस लाख बीस हजार रुपये आरटीजीएस के माध्यम से जमा करवा दिए। रुपये जमा होने के बाद कुरियर के माध्यम से 3 जुलाई 2018 को पैकेट मेरे घर के पते पर आ गए। यह पैकेट लेने के लिए कंपनी का बैनजाम लंदन से 2 जुलाई 2018 को दिल्ली आ गया था। उसने फोन कर कहा कि वह दिल्ली आ गया है और दस पैकेट के लिए हिसार नहीं आएगा। उसे 50 पैकेट चाहिए। हम लैब में चेक करवाएंगे। अमरनाथ बंसल ने कहा कि उसे साथ धोखाधड़ी हुई है। मुझे भेजे गए पैकेट में नकली बीज है, जिनकी कीमत नाकाफी है। यह लोग स्वयं बीज तैयार कर करते है और लोगों को ठगते हैं।

chat bot
आपका साथी