फ्लाइंग ऑफिसर बनी हिसार के गांव भिवानी रोहिल्ला की बेटी कीर्ति, राजनाथ सिंह ने लगाए बैज

कीर्ति रोहिल ने सेना में कमीशन प्राप्त करते हुए एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनीं है। शनिवार को मार्च पास्ट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैज लगाए। कीर्ति के पिता आज़ाद रोहिल ने बताया शनिवार को बेटी की एक वर्षीय ट्रेनिंग हैदराबाद में हुई। वो भी एयरफोर्स से रिटायर्ड हैं

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 07:36 AM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 07:36 AM (IST)
फ्लाइंग ऑफिसर बनी हिसार के गांव भिवानी रोहिल्ला की बेटी कीर्ति, राजनाथ सिंह ने लगाए बैज
फ्लाइंग ऑफिसर बनी हिसार के गांव भिवानी रोहिल्‍ला की कीर्ति रोहिल के कंधों पर बैज लगाते राजनाथ सिंह

हिसार/बालसमंद [रवि घोड़ेला] इरादे मजबूत हो तो मंजिल को पाना मुमकिन है। इसी बात को सच साबित किया है हिसार जिले के आदर्श गांव भिवानी रोहिल्ला की बेटी कीर्ति रोहिल ने। कीर्ति रोहिल ने सेना में कमीशन प्राप्त करते हुए एयरफोर्स में फ्लाइंग आफिसर के पद पर नियुक्ति पाई है। शनिवार को मार्च पास्ट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैज लगाए। कीर्ति रोहिल के पिता आज़ाद रोहिल ने बताया कि गत वर्ष बेटी का चयन एयरफोर्स में हुआ। शनिवार को बेटी की एक वर्षीय ट्रेनिंग हैदराबाद में हुई। वह भी एयरफोर्स में 18 साल अपनी सेवाएं दे चुके है। फ़िलहाल दिल्ली मेट्रो में कार्यरत है।

कीर्ति की माता गृहणी है। पिता की प्रेरणा से ही बेटी किरण ने देश सेवा की ठान ली थी अब पढ़ाई के साथ ही मात्र 20 वर्ष 9 महीने की उम्र में ही एयरफोर्स में सिलेक्शन पा लिया है। आखिरकार जब शनिवार को पासिंग आउट परेड में बेटी को मार्च पास्ट करते परिवार ने देखा तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। परिजनों ने परेड को सोशल मीडिया के माध्यम से देखा।

बेटी की सफलता से गांव भिवानी रोहिल्‍ला में भी जश्‍न का माहौल है। कीर्ति के दादा जोगीराम रोहिल व चाचा मंजीत रोहिल को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। कीर्ति के चाचा मंजीत ने बताया कि उनका गांव बेटियों के विकास के लिए हमेशा ही अग्रणी रहा है। गांव में सर्वसम्‍मति से चुनी गई महिला पंचायत है। जिसमें सरंपच से लेकर सभी पंच महिलाएं हैं। बेटियों के लिए गांव में खेल से लेकर उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के सभी विकल्‍प है। गांव को क्राइम फ्री अवॉर्ड भी मिल चुका है। उनकी भतीजी की सफलता से गांव की और बेटियों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

पिता से ली प्रेरणा
कीर्ति के पिता भी एयरफोर्स में 18 साल सेवाएं दे चुके है। बचपन से ही पिता आज़ाद सिंह से बिटिया देश के प्रति जज्बा व कड़ी मेहनत का ही परिणाम है, जो आज उसने वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर का रैंक हासिल करके अपने गांव, जिले व माता-पिता का नाम रोशन किया है।

बेटियों को मौका दे परिजन
आज़ाद रोहिल का कहना है कि लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं है, बस सोच का अंतर है। इसलिए सभी माता पिता को लड़का-लड़की को एक समान मानते हुए लड़कियों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज जो सम्मान उन्हें मिल रहा है। उससे वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है।

हिसार और आस-पास के जिलों की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी