इन सात जगहों पर बिछेंगी नई रेललाइनें, रेलवे ने किए 900 करोड़ रुपये जारी

रेल मंत्रालय ने सात नई रेललाइनों के लिए 900 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इन नई रेललाइनों के बाद कई शहरों की दूरी कम हो जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 05 Feb 2018 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 06 Feb 2018 12:29 PM (IST)
इन सात जगहों पर बिछेंगी नई रेललाइनें, रेलवे ने किए 900 करोड़ रुपये जारी
इन सात जगहों पर बिछेंगी नई रेललाइनें, रेलवे ने किए 900 करोड़ रुपये जारी

हिसार [चेतन सिंह]। हांसी-नारनौंद-जींद सहित प्रदेश में नई रेल लाइनों को बिछाने के लिए रेल मंत्रालय ने 900 करोड़ रुपये जारी किए हैं। रुपये जारी होने के बाद अब प्रदेश में नई रेल लाइनों पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। रेल मंत्रालय से बजट जारी होने के बाद सबसे पहले रेलवे के अधिकारी प्रदेश की पूरी परियोजनाओं की प्लानिंग करेंगे। इसके बाद रेल मंत्रालय के अधिकारी इन रुपयों को जोन के हिसाब से वितरित करेंगे।

हरियाणा रेलवे की दृष्टि से नॉर्थ जोन में आता है, इसलिए पैसा सबसे पहले नॉर्थ जोन में जाएगा। वहां से इस पैसे को रेलवे की डिवीजन में बांट दिया जाएगा और टेंडर लगाकर इन नई रेल लाइनों पर काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं पैसा जारी होने के साथ ही रेल मंत्रालय ने हरियाणा सरकार को भी इस बारे में जानकारी दे दी है। इन नई रेल लाइन परियोजनाओं में हिसार जिले की हांसी-नारनौंद-जींद रेल लाइन भी शामिल है। इस लाइन के जुडऩे के बाद हिसार की सीधी चंडीगढ़ से रेल से कनेक्टीविटी हो जाएगी।

रोहतक के चीफ आफिस सुपरिंटेंडेंट रेलवे सुधीर हुड्डा का कहना है कि हरियाणा के लिए नई रेल लाइन परियोजना के लिए आज ही 900 करोड़ रुपये का बजट जारी हुआ है। जल्द ही ये पैसा डिवीजन में वितरित करने के बाद इन पर काम शुरू हो जाएगा।

इन रेल लाइनों के लिए बजट हुआ जारी

- यमुनानगर वाया नारायणगढ़-साढौरा-चंडीगढ़

- दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर-झिरका-अलवर

- फर्रुखाबाद-झज्जर-चरखी दादरी

- जींद-नारनौंद-हिसार

- भिवानी- लोहारू

- करनाल-यमुनानगर

- मानेसर से पाटली रेलवे स्लाइडिंग

यह भी पढ़ेंः निगमों में शामिल गांवों को अगले दो साल तक प्रापर्टी टैक्स से छूट देने की तैयारी

chat bot
आपका साथी