रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम का राज्यपाल ने किया शुभारंभ

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को गुरुग्राम के सेक्टर-15 पार्ट-दो में वर्चुअल माध्यम से रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Aug 2022 06:15 PM (IST) Updated:Tue, 09 Aug 2022 06:15 PM (IST)
रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम का राज्यपाल ने किया शुभारंभ
रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम का राज्यपाल ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को गुरुग्राम के सेक्टर-15 पार्ट-दो में वर्चुअल माध्यम से 'रियल टाइम इंटरेक्टिव वर्चुअल क्लास रूम' का उद्घाटन किया। यह क्लास रूम होंडा इंडिया फाउंडेशन ने सीएसआर के अंतर्गत तैयार कराया है। इसमें नई शिक्षा नीति के अनुसार स्लम एरिया, चिल्ड्रन होम तथा राजकीय विद्यालय की छात्राओं को छठीं से 12वीं तक विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी में बिना किसी शुल्क के कोचिग दी जाएगी।

क्लास रूम के उद्घाटन अवसर पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया उपस्थित रहे। इस परियोजना के तहत पंचकूला में शिशु भवन, करनाल में बाल भवन तथा गुरुग्राम में चिल्ड्रन होम में क्लास रूम शुरू की गई है। सोमवार से शुक्रवार तक का दिन छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित है। शाम के समय तीन घंटे की क्लास में पाठ्यक्रम से संबंधित विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी के उत्कृष्टता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। शनिवार और रविवार को 11वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों को नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।

अनिल दहिया ने बताया कि कोई विद्यार्थी क्लास के बाद वीडियो देखना चाहता है तो उसे वीडियो का लिक उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की जाएगी। जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया ने बताया कि राज्य परिषद तथा होंडा इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से वर्चुअल क्लास रूम में गरीब, अनाश्रित, राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों, छात्राओं को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी ओलिंपियाड, एनटीएसई, जेईई, एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की शिक्षा के साथ ही स्कूली शिक्षा भी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी