मेरा भारत स्वच्छ: गार्गी कक्कड़ के साथ चालीस युवाओं ने सुभाष नगर को बनाया स्वच्छ

बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण की स्वच्छता की मुहिम को भाजपा की प्रदेश सचिव और हरियाणा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने नेतृत्व दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ लिया खुद अनुसूचित जाति बस्ती सुभाष नगर में सफाई की। हाथों में झाड़ू लिए खुद सफाई में जुटी, इलाके लोगों को सफाई को लेकर जागरुक किया। गार्गी कक्कड़ ने जिस जोशो खरोश के साथ इलाके की पूरी सफाई में खुद हिस्सा लिया, इससे युवा कार्यकर्ताओं को काफी प्रेरणा मिली। सारे कार्यकर्ताओं ने शाम तक पूरा अभियान चलाकर सुभाष नगर की दलित बस्ती को न केवल साफ सुथरा कर दिया बल्कि स्थानीय लोगों से यह वादा लिया कि वे बस्ती को ऐसा ही बनाए रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 07:45 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 07:45 PM (IST)
मेरा भारत स्वच्छ:
गार्गी कक्कड़ के साथ चालीस युवाओं ने सुभाष नगर को बनाया स्वच्छ
मेरा भारत स्वच्छ: गार्गी कक्कड़ के साथ चालीस युवाओं ने सुभाष नगर को बनाया स्वच्छ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम :

बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण की स्वच्छता की मुहिम को भाजपा की प्रदेश सचिव और हरियाणा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने नेतृत्व दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ जाकर खुद अनुसूचित जाति बस्ती सुभाष नगर में सफाई की। इलाके के लोगों को भी सफाई को लेकर जागरूक किया। गार्गी कक्कड़ ने जिस जोश-खरोश के साथ इलाके की पूरी सफाई में खुद हिस्सा लिया, इससे युवा कार्यकर्ताओं को काफी प्रेरणा मिली। सारे कार्यकर्ताओं ने शाम तक अभियान चलाकर सुभाष नगर की दलित बस्ती को न केवल साफ सुथरा कर दिया बल्कि स्थानीय लोगों से यह वादा लिया कि वे बस्ती को ऐसा ही बनाए रखेंगे। इस टीम ने नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को साथ में ले लिया था।

सुभाष नगर की गलियों में कई गड्ढे हैं। जिन जगहों पर गड्ढे में पानी भरा था, उसे हटाया गया। गड्ढे को समतल किया गया। साथ ही कार्यकर्ताओं ने स्थानीय निवासियों को डेंगू और मलेरिया के खतरे के प्रति आगाह किया और आगे गड्ढे बनने से रोकने की सलाह दी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गार्गी कक्कड़ स्वच्छता को लेकर हमेशा सचेत रहती हैं। वे वर्ष 2005 में जब स्थानीय पार्षद हुआ करती थी, इसी तरह खुद हाथ में झाड़ू लेकर सफाई को नेतृत्व किया था। गार्गी कक्कड़ ने दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान के नवाचारी तरीके की सराहना करते हुए कहा कि दैनिक जागरण ने जिस तरह सरोकारों के साथ अपना जुड़ाव कायम किया है, वह एक मिसाल है। यही वजह है कि यह जन-जन का अखबार बना है। स्वच्छता का दीप गृहिणियों, बच्चों और सफाई कर्मियों की बस्तियों में जलाकर समाज को जगाने का काम दैनिक जागरण कर रहा है। मुझे इस बात की बेहद खुशी की इस स्वच्छता के इस यज्ञ में मैंने भी हिस्सा लिया। उनके साथ इस अभियान में निगरानी कमेटी के अध्यक्ष सुमेर ¨सह तंवर, भाजपा अर्जुन नगर मंडल के अध्यक्ष सुदेश वर्मा सामाजिक कार्यकर्ता बाल किशन चुग, बब्लू, पीएल मेंहदीरत्ता, विजय कुमार मनचंदा, राजकुमार, नारंग, दीपक मनचंदा, राधे श्याम मुंजाल, त्रिलोग गुसाई, मनोहर लाल, सुभाष आहुूजा, जीएल आहुजा समेत करीब 40 कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। स्वच्छता की पाठशाला :

सीडी इंटरनेशनल स्कूल में छात्रों ने लिया हिस्सा

बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान छेड़ा है दैनिक जागरण इसे आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। सीडी इंटरनेशनल स्कूल इसी कड़ी में इस अभियान में शामिल हुआ है। स्वच्छता हमारे रोज के जीवन का अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। सीडी इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन यशपाल यादव ने स्कूल में स्वच्छता की पाठशाला कार्यक्रम में ये बातें कही। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई और खुद भी बच्चों के साथ मिलकर सफाई की। बृहस्पतिवार को यशपाल यादव का 45 वां जन्मदिन भी था, उन्होंने इस मौके पर 46 पौधे लगाकर हरित गुरुग्राम बनाने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में उनके साथ उनकी धर्मपत्नी रेखा यादव मौजूद थी। सीडी इंटरनेशलन स्कूल की वाइस ¨प्रसिपल हरप्रीत ने इस अभियान में हिस्सा लेने वाले छात्रों का उत्साहवर्धन किया। रोजलैंड पब्लिक स्कूल के छात्रों ने लिया हिस्सा

हीरो होंडा चौक के पास स्थित रोजलैंड पब्लिक स्कूल में स्वच्छता की पाठशाला का कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूल के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने इस मौके पर मिलकर सफाई अभियान चलाया।

chat bot
आपका साथी